सक्षम के लिए जींद व सक्षम प्लस के लिए अलेवा में हुई परीक्षा

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:56 AM IST

Jind News - शिक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार को जींद सक्षम और अलेवा में सक्षम प्लस की परीक्षा करवाई गई। इसमें जींद सक्षम के 41 और...

Jind News - haryana news eligible test for jind and enabled plus for eligible
शिक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार को जींद सक्षम और अलेवा में सक्षम प्लस की परीक्षा करवाई गई। इसमें जींद सक्षम के 41 और अलेवा सक्षम प्लस के 44 स्कूलों में परीक्षा करवाई गई। दो घंटों तक चली इस परीक्षा में काफी संख्या में विद्यार्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दिलजीत सिंह ने बताया कि शुक्रवार को सक्षम और सक्षम प्लस के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसमें काफी संख्या में बच्चों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है। उन्होंने बताया कि जींद के 41 और अलेवा के 44 स्कूल में यह परीक्षा आयोजित की गई थी। इसके लिए कई दिनों से तैयारी चल रही थी। इसके लिए प्री सक्षम परीक्षा का आयोजन भी किया जा चुका था।

सक्षम ब्लाक के लिए जींद ने पहले भी परीक्षा दी थी, लेकिन जींद ब्लाक पूरी तरह से सक्षम नहीं हो सका था। इसके चलते अब जींद ब्लाक के विद्यार्थियों की सक्षम परीक्षा दोबारा करवाई गई है। इसी प्रकार से अलेवा ब्लाक पूरी तरह से सक्षम हो चुका था और उसका चयन सक्षम प्लस के लिए हुआ था। इसी के चलते आज अलेवा ब्लाक की परीक्षा सक्षम प्लस के लिए हुई थी।

अलेवा में 52 विद्यार्थियों ने छोड़ी परीक्षा, चौथी, छठी और 8वीं के बच्चों ने लिया हिस्सा

अलेवा|खंड अलेवा को अंग्रेजी विषय में सक्षम प्लस बनाने के लिए शुक्रवार को एक खंड स्तरीय परीक्षा हुई। इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी घासीराम ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। वहीं परीक्षा को नकल रहित बनाने के लिए खंड शिक्षा अधिकारी नरवाना बलजीत पूनिया, कल्याण सिंह जींद, खंड शिक्षा अधिकारी उचाना पवन व डाइट ईक्कस से सतीश कुमार बिजेंद्र सिंह ने निरीक्षण किया। खंड शिक्षा अधिकारी घासी राम ने बताया कि सक्षम प्लस के लिए खंड के विभिन्न गांवों के 44 स्कूलों में परीक्षा का आयोजन किया गया। सक्षम प्लस परीक्षा में 1893 कुल बच्चों में से 1841 बच्चों ने परीक्षा दी। जबकि 52 विद्यार्थी परीक्षा से गैर हाजिर रहे। सक्षम प्लस परीक्षा में विभिन्न गांवों के राजकीय स्कूलों के चौथी, 6 वीं व 8 वीं कक्षा के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

अलेवा। खंड अलेवा के एक सरकारी स्कूल में परीक्षा देते बच्चे।

X
Jind News - haryana news eligible test for jind and enabled plus for eligible
COMMENT