--Advertisement--

आज ले सकेंगे नाम वापस, बांटे जाएंगे चुनाव चिह्न

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 03:27 AM IST

Jind News - जींद विधानसभा के उप चुनाव के लिए सोमवार सुबह नाम वापस लेने का काम शुरू हो जाएगा। नाम वापसी का दोपहर तीन बजे का समय...

Jind News - haryana news name will be given back will be distributed today
जींद विधानसभा के उप चुनाव के लिए सोमवार सुबह नाम वापस लेने का काम शुरू हो जाएगा। नाम वापसी का दोपहर तीन बजे का समय रखा गया है और उसके बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न वितरित किया जाएगा। वहीं प्रशासन द्वारा संवेदनशील तथा अति संवेदनशील बूथों की सूची भी तैयार कर ली है। जींद विधानसभा उप चुनाव के लिए 34 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन भरे थे, जिनकी जांच गत दिवस आरओ कार्यालय में की गई थी, जिसके बाद सात नामांकन विभिन्न कारणों से रद हो गए थे। अब 27 उम्मीदवारों के नामांकन बाकी बचे हुए हैं। निर्वाचन आयोग की ओर से सोमवार यानी 14 जनवरी का दिन नामांकन पत्र वापस लेने का रखा हुआ है। चुनाव नहीं लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार सोमवार दोपहर तीन बजे तक अपने नाम वापस ले सकेंगे। नाम वापस लेने के बाद जो भी उम्मीदवार बचेंगे, उन्हें तीन बजे के बाद चुनाव चिह्नों का वितरण किया जाएगा।





आयोग ने जारी किए 162 चुनाव चिह्न

चुनाव आयोग की ओर से निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले इच्छुक उम्मीदवारों के लिए चुनाव चिह्न जारी किए हैं। निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए आयोग की ओर से 162 चुनाव चिह्न जारी किए हैं। इसके अलावा चुनाव आयोग के पास हरियाणा में सात राष्ट्रीय पार्टी और एक राज्य पार्टी भी रजिस्टर्ड हैं। इसी प्रकार से आयोग के पास अन्य राज्यों की लगभग 300 से अधिक राजनीतिक पार्टियाें के पास सिंबल भी है, जिस पर उनके उम्मीदवार चुनाव तो लड़ सकेंगे, लेकिन वह निर्दलीय ही कहलाएंगे।

अति संवेदनशील मतदान केंद्र

अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की सूची में खेड़ी तलोड़ा गांव के बूथ नंबर 4, कंडेला गांव के बूथ नंबर 13, 15, 16, हैबतपुर गांव के बूथ नंबर 24, 25, निर्जन गांव के बूथ नंबर 33, 34 तथा 35, पिंडारा गांव के बूथ नंबर 36 तथा 37, जाजवान गांव के बूथ नंबर 151, 153, जींद शहर के बूथ नं. 38, 43, 46, 49, 50, 63, 64, 66, 67, 84,85, 107 तथा 112 अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की सूची में शामिल है।

संवेदनशील मतदान केंद्र : कैरखेड़ी गांव के बूथ नंबर 21, संगतपुरा गांव के बूथ नं. 148 तथा 149, बरसोला गांव के बूथ नं. 135 तथा 136, जींद शहर के बूथ नं. 77, 78, 83, 87, 88, 105 तथा 106 शामिल हैं।

बूथों पर सेक्टर सुपरवाइजर व सुपरवाइजर भी रहेंगे तैनात

चुनाव आयोग की ओर से संवेदनशील तथा अति संवेदनशील बूथों पर माइक्रो आब्जर्वर से लेकर ड्यूटी मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की जाएगी। चुनाव के दौरान 9 सुपरवाइजर तथा 7 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएंगे। इसके अलावा माइक्रो आॅब्जर्वर, सेक्टर सुपरवाइजरों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी।

3 बजे तक नाम वापस होंगे


मतदान करने के लिए दिव्यांग वोटरों को नहीं लगना पड़ेगा लाइन में, मिलेगा क्यू जंपिंग पास

लाने और वापस छोड़ने के लिए व्हीकल उपलब्ध करवाएगा प्रशासन

भास्कर न्यूज|जींद

हरियाणा निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए आयोग द्वारा उन्हें क्यू जंपिंग पास उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया है। अब दिव्यांग मतदाता बिना लाइन में लगे तुरंत मतदान कर सकेंगे। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर लाने व वापस घर छोड़ने के लिए व्हीकलों का प्रबंध भी जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा। राजीव रंजन ने यह जानकारी रविवार को दी। वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चुनाव कार्यों से जुड़े अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने निकट भविष्य में होने वाले लोकसभा चुनाव को व्यवस्थित, शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष तरीके से करवाने को लेकर तैयारियां करने के निर्देश दिए।

राजीव रंजन ने कहा कि अभी तक जिन योग्य युवाओं का वोट नहीं बना है, उन लोगों के वोट बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सर्विस कर रहे वोटरों को सही समय पर पोस्टल बैलेट पेपर उपलब्ध करवाएं। उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं का मतदान सुनिश्चित करने के लिए उन्हें मतदान केंद्रों पर लाने तथा वापस छोड़ने के लिए व्हीकलों का प्रबंध करने के लिए भी निर्देश दिए। दिव्यांग मतदाता शीघ्र मतदान कर सकें, इसके लिए उन्हें क्यू जंपिंग पास भी उपलब्ध करवाएं।

जल्द लांच होगा एप : राजीव रंजन ने कहा कि हरियाणा निर्वाचन आयोग जल्द ही सी.विजिल नामक एप भी लांच करने जा रहा है। इस एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अवैध रूप से लगी प्रचार या अन्य सामग्री का फोटो लेकर डाल सकता है।

जींद. वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में भाग लेते डीसी व अन्य अधिकारी।

X
Jind News - haryana news name will be given back will be distributed today
Astrology

Recommended

Click to listen..