सफीदों उपमंडल का गांव सिंघपुरा सौंदर्य में शहर को दे रहा मात

Jind News - कहने को तो गांव है, लेकिन सौंदर्य व विकास की बात की जाए तो शहर को भी मात देता है। यहां बात हो रही है सफीदों उपमंडल के...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:25 AM IST
Safidon News - haryana news supdesan subdivision village giving away to the city in singhpura beauty
कहने को तो गांव है, लेकिन सौंदर्य व विकास की बात की जाए तो शहर को भी मात देता है। यहां बात हो रही है सफीदों उपमंडल के गांव सिंघपुरा की। सिंघपुरा गांव सफीदों उपमंडल का एक छोटा सा गांव है जो सफीदों से महज 3 किलोमीटर दूर पड़ता है। इसकी आबादी लगभग 5000 है। चाहे गलियों की बात हो, पानी की निकासी या फिर सफाई व्यवस्था की, हर प्रकार से यह गांव शहर को भी मात देता नजर आ रहा है।

गांववासी सोनिया, सतबीर, पवन व रामकुमार ने बताया कि उनके गांव की सभी गलियां पक्की हैं। नालियां अंडरग्राउंड हैं, जिसके चलते गांव की सफाई व्यवस्था बरकरार रहती है। अगर गांव सिंघपुरा की श्रीशिवपुरी की बात की जाए तो पहली नजर में ये श्रीशिवपुरी नहीं, बल्कि एक सुंदर पार्क नजर आता है। श्रीशिवपुरी के दोनों ओर हरी-भरी पार्क व बैठने के लिए कुर्सियां तथा बीच में पक्की सड़क है। इसके चलते श्रीशिवपुरी के सौंदर्य की चर्चा दूर-दूर तक है।

सफीदों. सिंघपुरा गांव की श्रीशिवपुरी का दृश्य।

6 कनाल में बनी श्रीशिवपुरी पर खर्च हुए हैं 8.5 लाख रुपए

गांव की सरपंच लक्ष्मी सैनी ने बताया कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि उनके गांव की श्रीशिवपुरी के सौंदर्य की चर्चा दूर-दूर के गांवों व शहरों तक है, लेकिन श्रीशिवपुरी का सौंदर्यीकरण में गांववासियों का भी महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने बताया कि गांव की श्रीशिवपुरी 6 कनाल में बनी हुई है। इस पर लगभग 8.5 लाख रुपए का खर्च आ चुका है, जिसमें से 6 लाख पंचायत तथा ढाई लाख गांववासियों की सहयोग राशि लगी हुई है। श्रीशिवपुरी में पार्क व बैठने की उचित व्यवस्था की गई है। साथ ही शव जलने के बाद राख को भी साथ के साथ उठवा दिया जाता है। उन्होंने बताया कि गांव की श्रीशिवपुरी को कई गांवों की पंचायतें भी देखने के लिए आ चुकी हैं।

X
Safidon News - haryana news supdesan subdivision village giving away to the city in singhpura beauty
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना