भारतीय संविधान में मौजूद अधिकारों की रक्षा करना सभी का कर्तव्य : डॉ. अशोक

Jind News - जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की ओर से शुक्रवार को बिरौली गांव के राजकीय उच्च विद्यालय में एक कानूनी जागरूकता...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:56 AM IST
Jind News - haryana news the duty of all to protect the rights present in the indian constitution dr ashok
जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की ओर से शुक्रवार को बिरौली गांव के राजकीय उच्च विद्यालय में एक कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया। शिविर का उद्देश्य आम लोगों को उनके अधिकारों और कानूनी सलाह और जानकारी व उनका लाभ मुहैया कराना था।

शिविर के दौरान जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शिरकत की। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को कानून से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई। डॉ. अशोक कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय संविधान में मौजूद अधिकारों को जानना और उनके रक्षा और उनके क्रियानवयन को सुनिश्चित करना आप और हम सबका कर्तव्य और मुख्य दायित्व है। हम सबको कानून का पूरा लाभ लेना चाहिए। कार्यक्रम में मौजूद विद्यार्थियों को उन्होंने बताया कि संविधान में मानव तस्करी से पीड़ित व्यक्तियों को जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण की तरफ से कई प्रकार की मुफ्त सुविधाएं मिलती हैं। इसके बाद उन्होंने एक एक कर कई सुविधओं के बारे में छात्रों को विस्तार से बताया।

प्राधिकरण द्वारा ऐसे पीड़ित व्यक्तियों को दोबारा स्थापित करने में सहायता की जा रही है और उन्हें मुफ्त वकील मुहैया करवाकर न्याय दिलवाने में सहायता करवा रहा है। प्राधिकरण पीडि़त व्यक्ति की मानसिक जांच के दौरान भी उसकी सहायता करता है, इसके अलावा सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ पीडि़त को मिल रहा है। यह भी सुनिश्चित करेगा तथा सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं की गुणवत्ता व क्रियानवन की भी समय-समय पर जांच करेगा।

जींद. बिरोली गांव के राजकीय उच्च विद्यालय में बच्चों को अधिकारों की जानकारी देते मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी डॉ. अशोक कुमार।

X
Jind News - haryana news the duty of all to protect the rights present in the indian constitution dr ashok
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना