• Hindi News
  • Haryana
  • Jind
  • Jind News haryana news the prime minister nehru who joined congress party kept wrapping it in dhoti for 3 days

कांग्रेस प्रधान ने जो हाथ प्रधानमंत्री नेहरू से मिलाया वो 3 दिन तक धोती में लपेटकर रखा

Jind News - बात1954 की है जब संयुक्त पंजाब-हरियाणा था। 1952 में यहां कांग्रेस की सरकार बनी थी और उसके दो साल बाद ही सरकार टूट गई थी।...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:27 AM IST
Jind News - haryana news the prime minister nehru who joined congress party kept wrapping it in dhoti for 3 days
बात1954 की है जब संयुक्त पंजाब-हरियाणा था। 1952 में यहां कांग्रेस की सरकार बनी थी और उसके दो साल बाद ही सरकार टूट गई थी। उन दिनों में सिर्फ एक कांग्रेस पार्टी होती थी। बाकी निर्दलीय ही चुनाव लड़ते थे। 1954 में पेप्सू (पूर्वी पंजाब राज्य संघ-पटियाला) सरकार बनाने के लिए आम चुनाव हुए तो जींद विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस ने दलसिंह को लगातार दूसरी बार चुनावी मैदान में उतार दिया। उनके मुकाबले में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर भगवतस्वरूप ने नामांकन भरा। इस चुनाव में भगतस्वरूप काफी मजबूत उम्मीदवार थे और लोगों का उन्हें काफी समर्थन मिल रहा था। लग रहा था कि अबकी बार वे दलसिंह को हर देंगे।

अप्रैल का महीना था और वोटिंग से 4-5 दिन पहले दलसिंह के पक्ष में चुनावी सभा के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू स्पेशल ट्रेन में सवार होकर चुनावी सभा के लिए जींद पहुंच गए। सिटी रेलवे स्टेशन के सामने पूरा खाली मैदान था और यहीं पर जवाहरलाल नेहरू ने सभा को संबोधित किया। करीब 40 हजार से ज्यादा लोग उन्हें देखने और सुनने के लिए इस सभा में पहुंचे। उस समय की इस चुनावी सभा को बहुत बड़ी सभा माना गया था। चुनावी सभा में प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने लोगों से कांग्रेस प्रत्याशी दलसिंह के पक्ष में वोट देने की अपील की। इस सभा से दलसिंह को काफी फायदा हुआ और उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी भगतस्वरूप को हरा दिया और दूसरी बार विधायक बन गए।

इसी चुनावी सभा में सबसे दिलचस्प बात यह हुई कि इस दौरान शहर में ही रहने वाले हर गोबिंदराय जींद के कांग्रेस प्रधान थे। चुनावी सभा में उन्होंने भी हिस्सा लिया और पंडित जवाहरलाल नेहरू से हाथ मिलाया। हाथ मिलाने के बाद ही उन्होंने अपनी धोती जो वे हर समय बांधते थे उसका एक पल्ला हाथ पर लपेट लिया और तीन दिन तक उसे खोला नहीं। जब लोग उनसे पूछते तो वे कहते थे कि ये पंडित जवाहरलाल से मिला हुआ था। इसलिए वे इसे लपेट कर रखे हुए हैं।

जैसा कि पूर्व प्राचार्य 88 वर्षीय पं. श्यामलाल नंबरदार ने बताया

नेहरू की चुनावी सभा ने बदला था माहौल, कांग्रेस प्रत्याशी दलसिंह ने जीता था जींद विस चुनाव

X
Jind News - haryana news the prime minister nehru who joined congress party kept wrapping it in dhoti for 3 days
COMMENT