पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Jind News Haryana News The Secret Of Duplicate Out Of The Open Centers The School39s Chandelier And The 9 Cases

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ओपन सेंटरों के बाहर नकल कराने वालों का राज, स्कूल की चारदीवारी लांघकर फेंकी पर्चियां, बने 9 केस

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हरियाणा बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो गई। गुरुवार को 12वीं का अंग्रेजी का पेपर था। परीक्षा में 9 केस बने। इसमें सबसे ज्यादा केस शारदा स्कूल में छह केस बनाए। यह केस चेयरमैन फ्लाइंग ने ओपन के सेंटर में बनाए। बाकी सभी परीक्षा केंद्रों में शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न हुई।

ओपन सेंटरों के बाहर बाहरी तत्वों की काफी भीड़ रही। पुलिस द्वारा उन्हें हटाने का काम किया गया, लेकिन कई केंद्रों के बाहर लोगों का जमघट लगा रहा ताकि नकल करवाई जा सके, लेकिन पुलिस के बंदोबस्त के चलते नकल नहीं हो सकी। वहीं परीक्षा में बैठने से पहले सभी जगह विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड के साथ आधार को चेक कर ही अंदर जाने दिया गया। शुक्रवार से 10वीं के विद्यार्थियों की परीक्षाएं शुरू होगी। 10वीं की परीक्षा जिले से सभी केंद्रों में 23998 विद्यार्थी शामिल होंगे। परीक्षाओं को देखते हुए जिला प्रशासन परीक्षा केंद्रों के पास धारा 144 को लागू किया हुआ। गुरुवार को बारहवीं की परीक्षा में ओपन के लगभग 3300 तथा नियमित विद्यार्थियों की संख्या 12293 थी।

धारा 144 का असर नहीं : जुलाना के राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी में बने परीक्षा केंद्र में युवाओं द्वारा स्कूल की चारदीवारी लांघ कर कुछ यूं पर्चियां डाली गई।

जिले में 103 परीक्षा केंद्र बनाए
परीक्षाओं को नकल रहित करवाने को लेकर बोर्ड सचिव, डीसीए एसडीएमए डीइओ के नेतृत्व में कुल नौ फ्लाइंग गठित की गई हैं। गठित की गई टीम को पहले दिन 9 केस बनाए। इसके अलावा बाकी केंद्रों पर भी परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाया गया। वहीं परीक्षा के लिए जिलेभर में 103 परीक्षा केंद्र बनाए हुए हैं। चेयरमैन फ्लाइंग ने 6 केस शारदा स्कूल तथा एक केस रेलवे जंक्शन स्थित बाल विकास स्कूल में बनाया। दोनों ही केंद्र ओपन सेंटर थे। जिला शिक्षा अधिकारी की फ्लाइंग ने किनाना के सरकारी स्कूल में एक केस बनाया। बोर्ड के रोहतक स्थित कंट्रोल रूम के कुरदा राम ने बताया कि जींद में कुल 9 केस बनाए गए हैं।

बोर्ड की गलती से एक छात्र का पेपर छूटा
फरमाणा के आशीष का हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की गलती की वजह से आज का 12वीं का पेपर छूट गया। आशीष ने बताया कि उसे रोल नंबर में जय सूर्या स्कूल सेंटर जारी किया था। जब वह पहुंचा तो उसके पास रंगीन रोल नंबर न होने की वजह से अंदर जाने नहीं दिया गया।

मुझे जानकारी नहीं
बोर्ड प्रश्न पत्र सुपरिंटेंडेंट आरके सोनी ने बताया कि उनके पास केस बनाए जाने से संबंधित कोई जानकारी नहीं है। न ही किसी फ्लाइंग ने उन्हें अपनी रिपोर्ट सौंपी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें