• Hindi News
  • Haryana
  • Jind
  • Jind News haryana news to save water the agriculture department has motivated farmers to make maize sowing

पानी बचाने के लिए कृषि विभाग ने किसानों काे मक्के की बिजाई करने के लिए किया प्रेरित

Jind News - किसानों को जागरूक करने के लिए गुरुवार को पिल्लूखेड़ा गांव में किसान गोष्ठी कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें कृषि...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:50 AM IST
Jind News - haryana news to save water the agriculture department has motivated farmers to make maize sowing
किसानों को जागरूक करने के लिए गुरुवार को पिल्लूखेड़ा गांव में किसान गोष्ठी कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें कृषि विकास अधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र ने किसानों को मक्के की बिजाई करने के लिए प्रेरित किया।

उन्हाेंने बताया कि किसानों को सरकार की अाेर से मक्के का बीज मुफ्त में दिया जा रहा है। किसानाें काे दो हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से मक्का बिजाई करने पर मदद भी दी जा रही है। गैर ऋणी किसानों की मक्के की फसल का बीमा सरकार की अाेर से मुफ्त किया जाएगा। मक्का बिजाई करने वाले किसान कृषि विभाग में संपर्क कर अपना फाॅर्म भरवा सकते हैं। उन्होंने किसानों को धान की सीधी बिजाई करने की सलाह दी। सीधी बिजाई करने वाले किसानों को भी सरकार द्वारा 5 हजार रुपए प्रति एकड़ का अनुदान दिया जाएगा। धान की सीधी बिजाई करने से किसानों को लगभग 3 हजार रुपए प्रति एकड़ खर्चा भी कम आता है। इस अवसर पर किसान बलराज, नवीन, विनोद, धीरज, आनंद, सुशील, आजाद, संतराम, राममेहर, अनिल और देवेंद्र आदि मौजूद रहे।

मक्के बिजाई पर Rs.2 हजार प्रति एकड़ सरकारी सहायता

किसानों को जल संरक्षण के प्रति किया जागरुक

जींद| बागवानी विभाग की अाेर से गांव लोहचब में पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत वन ड्रोट मोर क्राॅप विधि से सिंचाई के वैज्ञानिक तरीके को सफल बनाने के लिए जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया।

किसानों को जल संरक्षण के प्रति किया जागरुक किया गया। संचालन व देख-रेख उद्यान विकास अधिकारी (एमआई) डॉ. नवीन कुमार ने किया। इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर बागवानी विभाग जींद से डॉ. अजय कुमार उद्यान अधिकारी ने शिरकत की। उन्होंने कहा कि पेड़ पौधों को सिंचाई के लिए केवल नमी की जरूरत होती है, जबकि अन्य फसल की तरह ज्यादा पानी खड़ा करने की आवश्यकता नहीं है। किसानों को चाहिए कि वह केवल पौधों को जरूरत के मुताबिक ही पानी उपलब्ध करवाएं।

X
Jind News - haryana news to save water the agriculture department has motivated farmers to make maize sowing
COMMENT