पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Jind घुमंतू जातियों के बेघर लोगों को सरकार मुहैया कराएगी मकान

घुमंतू जातियों के बेघर लोगों को सरकार मुहैया कराएगी मकान

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हरियाणा विमुक्त एवं घुमंतू जाति विकास बोर्ड के सदस्य सुरेश दनौदा ने बताया कि प्रदेश में विमुक्त एवं घुमंतू जाति के परिवार जिनके पास अपना खुद का रिहायशी मकान नहीं है। ऐसे परिवारों का सर्वे करवाकर सरकार द्वारा उनको मकान दिए जाएंगे।

सर्वे का काम जिला कल्याण अधिकारियों को दिया गया है। इस विभाग के कर्मी संबंधित जिले में सर्वे कर उक्त जातियों के बेघर लोगों की सूची उपलब्ध करवाएंगे। इस प्रकार विमुक्त एवं घुमंतु जातियों के एक भी परिवार को बिना आवासीय मकान नही रहने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अंबाला, पानीपत, सिरसा, रोहतक, हिसार तथा गुरुग्राम समेत छह जिलों में सर्वे का काम लगभग पूरा होने को है। जींद जिला में यह कार्य 11 सितंबर से शुरू कर दिया गया है। कल्याण विभाग के कर्मी टपरीवास कालोनियों या ऐसी जगह जहां पर घुमंतू जाति के लोग रह रहे है,उन्हें सूचीबद्ध करेंगे। उन्होंने बताया कि घुमंतू जातियों के लोगों के बैंकों में खाता खोलने जैसे काम में आने वाली अड़चनों को भी दूर करवाया गया है। इन लोगों के आधार कार्ड बनवाए गए है, आधार कार्ड के आधार पर ऐसे लोगों के बैंकों में खाते खुलवाने जैसे काम किये गए है।

बेघर लोगों की पहचान के लिए करवाया जा रहा है यह सर्वे: सुरेश दनौदा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें