• Hindi News
  • Haryana News
  • Jind
  • 6 मई से दिल्ली-बठिंडा रेलमार्ग पर चलेगी अंत्योदय एक्सप्रेस, जींद में आधे घंटे रुकेगी
--Advertisement--

6 मई से दिल्ली-बठिंडा रेलमार्ग पर चलेगी अंत्योदय एक्सप्रेस, जींद में आधे घंटे रुकेगी

जिलेवासियों के लिए रेलवे ने एक खास तोहफा दिया है। यह तोहफा लोगों को मई माह के पहले सप्ताह में ही मिल जाएगा, क्योंकि...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:05 AM IST
6 मई से दिल्ली-बठिंडा रेलमार्ग पर चलेगी अंत्योदय एक्सप्रेस, जींद में आधे घंटे रुकेगी
जिलेवासियों के लिए रेलवे ने एक खास तोहफा दिया है। यह तोहफा लोगों को मई माह के पहले सप्ताह में ही मिल जाएगा, क्योंकि नई दिल्ली-बठिंडा मार्ग पर रेलवे पहली ऐसी ट्रेन चलाने जा रहा है जिसमें आम आदमी से लेकर खास तक समान रूप से सफर कर सकेंगे। रेलवे नई दिल्ली-बठिंडा मार्ग पर 6 मई से आम आदमी के लिए खास ट्रेन चलाएगा। इस ट्रेन का नाम अप-डाउन नंबर 22895, 96 अंत्योदय एक्सप्रेस है। यह ट्रेन छत्तीसगढ़ के दुर्ग स्टेशन से पंजाब के फिरोजपुर तक जाएगी। इस ट्रेन का उद्‌घाटन 1 मई (मंगलवार) को दुर्ग स्टेशन पर किया जाएगा। यह ट्रेन प्रत्येक रविवार को चलेगी जबकि फिरोजपुर से ट्रेन नंबर 22896 के रूप में मंगलवार को वापस आएगी।

छत्तीसगढ़ के दुर्ग स्टेशन से पंजाब के फिरोजपुर तक जाएगी

ट्रेन में आरक्षित और एसी कोच नहीं

नई दिल्ली-बठिंडा रेल मार्ग पर पहली ऐसी ट्रेन है जिसमें सभी बोगियां समान हैं। इस ट्रेन की खास बात यह है कि इसमें किसी प्रकार का आरक्षण नहीं है। इस ट्रेन में आम आदमी आसानी से सफर कर सकेगा। इसमें एसी कोच भी नहीं है। इससे यात्री किसी भी बोगी में बैठकर सफर कर सकेंगे। इस ट्रेन के चलने से जिलेवासियों को काफी फायदा होगा।

जींद जंक्शन पर बदलेगा इंजन

दुर्ग से जींद तक इस ट्रेन का इंजन इलेक्ट्रिक होगा, जबकि जींद पहुंचने पर इसका इंजन बदला जाएगा और डीजल इंजन लगाया जाएगा। इसी प्रकार से फिरोजपुर से आने वाली ट्रेन में भी डीजल इंजन लगा होगा और जींद पहुंचने पर फिर इसमें इलेक्ट्रिक इंजन लगाया जाएगा। इसी के चलते जींद में अप व डाउन के समय ट्रेनों के लिए 30 मिनट का ठहराव रखा गया है।

फिरोजपुर जाने वाले यात्रियों को होगा ज्यादा फायदा


दुर्ग स्टेशन से सुबह 7:10 बजे चलेगी

उत्तर रेलवे की ओर से एक मई (मंगलवार) से दुर्ग से फिरोजपुर के बीच विशेष यात्रा की शुरुआत रायपुर से की जाएगी। वहीं 6 मई को चलने वाली यह ट्रेन दुर्ग स्टेशन से सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और जींद जंक्शन पर शाम 6 बजकर 45 मिनट पर पहुंचेगी। जींद में इस ट्रेन का स्टॉप 30 मिनट का रहेगा। इसी प्रकार से फिरोजपुर स्टेशन से ट्रेन के चलने का समय रात 12 बजकर 20 मिनट रखा गया है जो जींद में सुबह 4 बजकर 45 मिनट पर पहुंचेगी और उसके बाद दुर्ग के लिए ट्रेन सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर चलेगी यानी 30 मिनट का स्टॉप रहेगा।

आज विशेष यात्रा से होगी शुरुआत

उत्तर रेलवे की ओर से 1 मई (मंगलवार) से दुर्ग से फिरोजपुर के बीच विशेष यात्रा की शुरुआत रायपुर से की जाएगी। यह ट्रेन नंबर 02895 दुर्ग से सुबह साढ़े 11 बजे रवाना होगी, जो जींद जंक्शन पर रात को लगभग 10 बजे पहुंचेगी। इसी प्रकार से फिरोजपुर से ट्रेन नंबर 02896 से विशेष यात्रा का उद्‌घाटन 3 मई को होगा। रात 12 बजकर 20 मिनट पर ट्रेन रवाना होगी, जो जींद जंक्शन पर सुबह 4 बजकर 45 मिनट पर पहुंचेंगी।

X
6 मई से दिल्ली-बठिंडा रेलमार्ग पर चलेगी अंत्योदय एक्सप्रेस, जींद में आधे घंटे रुकेगी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..