--Advertisement--

मानव महल में बनाइए सेवा रूपी सर्वेंट रूम

एसएस जैन सभा में चातुर्मास प्रवचन में मानव महल की रचना करते हुए अचल मुनि ने कहा कि आज महल में सर्वेंट रूम बनाएंगे।...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 03:51 AM IST
Uchana - serviced room for service in the human palace
एसएस जैन सभा में चातुर्मास प्रवचन में मानव महल की रचना करते हुए अचल मुनि ने कहा कि आज महल में सर्वेंट रूम बनाएंगे। सेवक कक्ष अति जरूरी है समय की मांग भी है। आज हर काम नौकर पर आधारित है। कपड़े धोना, झाडू, पोचा, रसोई बनाना आज हर काम सेवक ही कर रहे हैं। सेव का अर्थ ही यही है जो सेवा करे। आज हमें भी अपने जीवन के महल में मानव महल में सेवा का सर्वेंट रूप बनाना है। ग्रंथ लिखना, प्रवचन देना बड़ा आसान है पर सेवा करना बड़ा कठिन है।

उन्होंने फरमाया कि सेवा भी कई तरीकों से होती है। वस्तु देकर, भोजन, पानी, औषध, वस्त्र देकर भी सेवा होती है। कहने का मतलब है कि दूसरे की जरूरत पूरी करना ही सेवा है। सेवा को छोटा काम न समझें बल्कि सेवा से छोटे भी बड़े बन जाते हैं। जिसमें छह गुण होते है वो ही व्यक्ति सेवा कर सकता है।

जैन संत ने कहा कि आराम का त्याग करने वाला, लड़ाई का त्याग करने वाला, अहंकार का त्याग करने वाला, स्वार्थ त्यागी, जो दूसरे के द्वारा किया गया अपमान सहन कर सके, जिसमें किसी प्रकार की गलानी न हो। जीवन एक भेलपूरी है बर्फी का टुकड़ा नहीं जिसमें कुछ खट्टा भी है कुछ मीठा भी। हमें ध्यान रखना होगा कि जिंदगी में सुख के साथ दुख का होना भी जरूरी है। दिन के बाद रात्रि, रात्रि के बाद दिन यह शास्वत नियम है। दिन ही नहीं टिकता तो रात कहां से टिकेंगी। सुख ही नहीं टिकते तो दुख कहां से टिकेंगे। बुरे समय में बस ये ही याद रखें कि अच्छे दिन रहे तो बुरे दिन भी ज्यादा समय रहने वाले नहीं है। अंधेरा गहरा हो जाए तो समझना सुबह होने को है।

उचाना. एसएस जैन सभा में अचल मुनि महाराज के प्रवचन सुनते हुए श्रद्धालु।

दुखों से लें शिक्षा: गुरु अचल जी ने कहा कि दुख हमें परेशान करने के लिए नहींे अपितु शिक्षा लेने के लिए भगवान द्वारा दिए जाते हैं। अगर जिंदगी में सुख ही सुख रहेगा तो मानव अच्छे बुरे व्यक्ति की पहचान नहीं कर सकेेगा। दुख या विपत्ति में ही सच्चे साथी या रिश्तेदार की पहचान होती है। सुख में तो अनेक दोस्त मिल जाएंगे लेकिन दुख में साथ देने के लिए कम ही मिलेंगे। अगर आपके पास धन है तो अनेेक मित्र मिल जाएंगे।

X
Uchana - serviced room for service in the human palace
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..