Home | Haryana | Kadma | काला हिरण शिकार केस में सलमान खान चौथी बार जेल

काला हिरण शिकार केस में सलमान खान चौथी बार जेल

काला हिरण शिकार केस में सलमान खान चौथी बार जेल पहुंचे, 20 साल में ये 19वां दिन जेल में

Bhaskar News Network| Last Modified - Apr 06, 2018, 02:45 AM IST

1 of
काला हिरण शिकार केस में सलमान खान चौथी बार जेल
काला हिरण शिकार केस में सलमान खान चौथी बार जेल पहुंचे, 20 साल में ये 19वां दिन जेल में

जोधपुर जेल के डेढ़ नंबर बैरक में सलमान कैदी नंबर 106 हैं

भास्कर न्यूज | जोधपुर

बीस साल पुराने काला हिरण शिकार मामले में गुरुवार को जोधपुर कोर्ट ने सलमान खान को 5 साल कैद की सजा सुनाई है। उन्हें जोधपुर जेल भेजा गया है। इससे पहले सलमान हिरण शिकार के 3 मामलों में पुलिस और ज्युडिशियल कस्टडी में अलग-अलग कुल 18 दिन जेल में रह चुके हैं। वे अब चौथी बार जेल गए हैं। दरअसल, 20 साल पहले, जब 26 सितंबर, 1998 को और 2 दिन बाद 28 सितंबर को सलमान पर घोड़ा फार्म्स में एक और हिरण के शिकार का आरोप लगा। 2 अक्टूबर को बिश्नोई समुदाय ने सलमान के खिलाफ मामला दर्ज कराया और दस दिन बाद 12 अक्टूबर को वन विभाग ने उन्हें हिरासत में लिया था। वे 17 अक्टूबर तक जेल में रहे। इसके बाद घोड़ा फार्म मामले में 10 अप्रैल 2006 को सलमान को लोअर कोर्ट ने 5 साल की सजा सुनाई थी। तब वो 15 अप्रैल तक जेल में रहे। इसके बाद सेशन कोर्ट ने इस सजा की पुष्टि की। तब सलमान 26 से 31 अगस्त 2007 तक जेल में रहे। अब 10 साल बाद वह फिर गुरुवार को 19वें दिन जेल में रहे हैं। ये शिकार सलमान ने किया था। जीप में उनके साथ सैफ, नीलम, सोनाली और तब्बू भी थे। बाकी चारों ने उन्हें इसके लिए उकसाया था।

कब क्या हुआ

सितंबर-अक्टूबर, 1998

सलमान ‘हम साथ-साथ हैं’ फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में जोधपुर में थे। सलमान और उनके 4 साथियों पर 2 चिंकारा और 3 काले हिरणों (ब्लैक बक) के शिकार का आरोप लगा था। सलमान के खिलाफ चार मामलों में केस दर्ज किया गया।

सलमान दुनिया के 9वें हाईएस्ट पेड सेलिब्रिटी, 1000 करोड़ के प्रोजेक्ट में काम कर रहे

फोर्ब्स के मुताबिक सलमान ने 2017 में 240 करोड़ रुपए की कमाई की

उनकी फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ ने दुनिया में 550 करोड़ का बिजनेस किया

2002 में सलमान पर फुटपाथ पर सो रहे 5 लोगों को कुचलने का आरोप है

हिट-रन केस में सलमान को पांच साल की सजा हुई थी, वह जेल भी गए थे

बांबे हाईकोर्ट सलमान को हिट एंड रन मे बरी कर चुका है, मामला सुप्रीम कोर्ट में है

फिल्म इंडस्ट्री: 400 करोड़ रु. की फिल्में साइन कर रखी हैं सलमान ने

रेस 3 : 100 करोड़ रु., शूटिंग जारी

भारत : 200 करोड़ रु, शूटिंग बाकी

दबंग 3 : 100 करोड़, शूटिंग बाकी

किक 2: ये भी बड़े बजट की फिल्म

फरवरी, 2006

भवाद गांव केस में सीजेएम कोर्ट ने 17 फरवरी 2006 को सलमान को दोषी करार दिया और एक साल की सजा सुनाई। बाद में हाईकोर्ट ने सलमान को बरी कर दिया। राज्य सरकार ने फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की है।

सलमान खान सजा के बाद जोधपुर जेल पहुंचे। वह इस जेल में पहले भी तीन बार जा चुके हैं। पिछली बार उन्होंने टॉयलेट साफ न होने की शिकायत भी की थी।

टीवी: सलमान खान ने करीब 500 करोड़ रुपए के टीवी प्रोग्राम और विज्ञापन भी कर रहे हैं। इसमें 10 का दम और बिग बॉस भी शामिल है।

अप्रैल, 2006

घोड़ा फार्म हाउस केस में 10 अप्रैल 2006 को सीजेएम कोर्ट ने 5 साल की सजा सुनाई थी। बाद में सलमान हाईकोर्ट गए। 25 जुलाई 2016 को उन्हें बरी किया गया। राज्य सरकार ने इस फैसले के खिलाफ भी सुप्रीम कोर्ट में अपील की है।

काले हिरण दुर्लभ श्रेणी के संरक्षित जीव हैं

काले हिरण दुर्लभ श्रेणी के संरक्षित जानवर हैं। वन्य जीव अधिनियम में उन्हें शेरों जैसा संरक्षण दिया गया है। आंध्र प्रदेश में काला हिरण को स्टेट एनिमल का दर्जा दिया है। ये आम तौर पर भारत, पाकिस्तान और नेपाल में पाए जाते हैं।

जनवरी, 2017

सलमान खान के खिलाफ आर्म्स एक्ट में मुकदमा दर्ज किया गया था। इस मामले में 18 जनवरी 2017 को कोर्ट ने सलमान को बरी कर दिया था। राज्य सरकार ने इस फैसले के खिलाफ जोधपुर हाईकोर्ट में अपील की है।

क्यों: दोषी करार दिए गए

सलमान के खिलाफ चारों केस में सबसे मजबूत था यह मामला

1 अक्टूबर 1998 की रात जब इन बॉलीवुड स्टार्स ने कांकाणी में दो काले हिरणों का शिकार किया था तो ग्रामीणों ने गोली की आवाज सुनकर उनका पीछा भी किया था। ग्रामीणों ने उन्हें मौके पर देखा था और हिरणों के शव भी वन विभाग को सुपुर्द किए थे। इस मामले में सलमान गोली चलाने के आरोपी बनाए गए। शिकार से जुड़े बाकी दोनों केस में इकलौते चश्मदीद हरीश दुलानी थे। कांकाणी केस में पहली रिपोर्ट डॉ. नेपालिया की थी। उनकी रिपोर्ट के मुताबिक, एक हिरण की मौत दम घुटने से और दूसरे हिरण की मौत गड‌्ढे में गिर जाने और श्वानों द्वारा उसे खाने से हुई थी। बाद में मेडिकल बोर्ड बैठाया गया। बोर्ड ने दोनों काले हिरणों की मौत की वजह गन शॉट इंजरी ही बताई।

जिन्होंने जेल भिजवाया: बिश्नोई लोग हिरणों को परिवार मानते हैं

राजस्थान में बिश्नोई समुदाय हिरणों को अपने परिवार जैसा मानता है। समाज की महिलाएं हिरण के बच्चों को अपना बच्चा मानती हैं। यहां तक कि वे अपना दूध तक हिरण के बच्चों को पिलाती हैं। ये समाज राजस्थान के मारवाड़ में है।

10 साल पहले इसी केस में सलमान खान तीन बार छह-छह दिनों के लिए जेल में रह चुके हैं

अप्रैल, 2018

कांकाणी गांव केस में जोधपुर की चीफ ज्युडिशियल मजिस्ट्रेट(सीजेएम) की कोर्ट ने सलमान खान को दोषी करार दिया है। इस केस में सह आरोपी सैफ अली, तब्बू, सोनाली और नीलम को संदेह के आधार पर बरी कर दिया गया है।



जेल में आसाराम बापू ने सलमान खान का स्वैग से स्वागत किया...

अगर भारतीय अदालतें फैसला सुनाने में 20-30 साल लगाती हैं तो हम एक दिन में समाज बदलने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं। - राहुल राज

संजय दत्त को फिल्म में बापू दिखे थे। सलमान भाई को जेल में साक्षात बापू दिखेंगे..आसाराम बापू। -संदीप

आसाराम सलमान से कहेंगे- स्वैग से करेंगे तुम्हारा स्वागत। -ऐश्वर्या

हिरण ने ‘टाइगर’ का शिकार कर लिया है। - मौसमी

काला हिरण शिकार केस में सलमान खान चौथी बार जेल
काला हिरण शिकार केस में सलमान खान चौथी बार जेल
काला हिरण शिकार केस में सलमान खान चौथी बार जेल
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |