कदमा

--Advertisement--

अमेरिकी जनगणना पर नया विवाद

अमेरिका में जनगणना में पहली बार नागरिकता के बारे में पूछा जाने वाला है। जनगणना में ये बताना होगा कि आपकी नागरिकता...

Danik Bhaskar

Apr 01, 2018, 03:15 AM IST
अमेरिका में जनगणना में पहली बार नागरिकता के बारे में पूछा जाने वाला है। जनगणना में ये बताना होगा कि आपकी नागरिकता कहां की है। नागरिक अधिकारों के लिए लड़ने वाले और कई डेमोक्रेट सांसद इसके खिलाफ हैं। कैलिफोर्निया अमेरिकी सरकार के खिलाफ मुकदमा लगा रहा है।

पिछले दिनों अमेरिका के प्रशासन ने 2020 में होने वाली जनगणना की घोषणा करते हुए कहा कि इसमें नागरिकता की स्थिति का भी एक प्रश्न शामिल किया जाएगा। यहां की जनगणना में इस बात तक का उल्लेख होता है कि हाईवे से कितना पैसा मिल रहा है और उस राज्य कांग्रेस में कितना नेता हैं। साथ ही निर्वाचन मंडल में शामिल कितने प्रतिनिधियों को यह प्राप्त हो पाता है।

यदि लोग इसे नहीं बताते हैं तो गलत जनगणना के कारण संघीय व्यवस्था में राज्यों को आबादी के लिहाज से मिलने वाले पैसा में गड़बड़ी होती है। इस घोषणा का विरोध करने वालों का कहना है कि इससे होगा ये कि बिना कागजात देश में आने वाले लोग जनगणना में शामिल नहीं हो पाएंगे। साथ ही इस तरह से राजनीतिक परिदृश्य रिपब्लिकन्स के पक्ष में झुक सकता है। घोषणा के परिप्रेक्ष्य में व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी सारा हकाबी सैंडर्स कहती हैं कि इसमें कुछ भी नया नहीं है। जनगणना में 1950 के बाद से नागरिकता के बारे में कोई सवाल किया ही नहीं गया है। जबकि जनगणना से संबंधित अन्य सर्वेक्षणों में ये रहता है। वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस का कहना है कि न्याय विभाग ने इस संबंध में आग्रह किया था कि मताधिकार कानून 1965 के तहत इसकी आवश्यकता है।

Click to listen..