• Hindi News
  • Haryana
  • Kaithal
  • क्लर्क-टाइपिस्टों की गलती से गलत बनकर आ रहे प्रमाण पत्र
--Advertisement--

क्लर्क-टाइपिस्टों की गलती से गलत बनकर आ रहे प्रमाण पत्र

विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्रों या कार्डों में संबंधित विभागों के क्लर्कों की गल्तियों का खामियाजा जनता को रोज...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 04:15 AM IST
क्लर्क-टाइपिस्टों की गलती से गलत बनकर आ रहे प्रमाण पत्र
विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्रों या कार्डों में संबंधित विभागों के क्लर्कों की गल्तियों का खामियाजा जनता को रोज भुगतना पड़ता है। जिले की जनता रोज हरियाणा आवास प्रमाण पत्र, चालक लाइसेंस, आरसी, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक की पास बुक, एटीएम कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि बनवाने के लिए संबंधित दफ्तरों में जाते हैं। तमाम दस्तावेज देकर फार्म भरते हैं और फार्म पर सही जानकारी देते हैं। नाम, पते आदि भी भली प्रकार लिखते हैं लेकिन जब कार्ड या प्रमाण पत्र बन कर आते हैं तो उनमें नाम, पते आदि में गल्तियां होती हैं। गुरुवार को छात्रा स्वस्ति ने बताया कि उसने पिछले वर्ष हरियाणा निवास का प्रमाण पत्र बनवाया था लेकिन उसके नाम के आगे मिस्टर लिख दिया। जब वह इसे ठीक करवाने गई तो संबंधित क्लर्क ने कहा कि यह गलती ठीक नहीं हो सकती इसे दोबारा नए सिरे से बनवाना पड़ेगा।

दोबारा फार्म भरने को कहा

प्रदीप ने बताया कि उसने अपनी बेटी का पेनकार्ड बनवाया था। इसमें उसके नाम के स्पेलिंग गलत कर दिए गए। जब इसे ठीक करवाने की बात आई तो पता चला कि इसके लिए फिर से फार्म भरना होगा। अन्य प्रकार के कागजात साथ लगाने होंगे। इस प्रकार लोग बाबूओं की गलती को ठीक करवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर काटते रहते हैं। इससे उनका समय और धन दोनों खराब होते हैं जिसके कारण लोगों को परेशानी हाे रही है।

संबंधित कार्यालय को दिए जाएंगे निर्देश

एसडीएम कमलप्रीत कौर ने कहा कि इस बारे मे संबंधित कार्यालय के अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे। इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि क्लर्कों या टाइपिस्ट की गलती के कारण आम जनता परेशान ना हो।

X
क्लर्क-टाइपिस्टों की गलती से गलत बनकर आ रहे प्रमाण पत्र
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..