मुख्य सफाई निरीक्षक व जेई ने डस्टबिनों का किया निरीक्षण

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:05 AM IST

Kaithal News - शहर में मुख्य मार्गों पर रखे जाने वाले तीन क्यूम के बड़े डस्टबीनों का निरीक्षण करने के लिए आज नगर परिषद के सीएसआई...

Kaithal News - haryana news chief inspection inspector and je inspected dustbins
शहर में मुख्य मार्गों पर रखे जाने वाले तीन क्यूम के बड़े डस्टबीनों का निरीक्षण करने के लिए आज नगर परिषद के सीएसआई मोहन भारद्वाज, जेई पंकज व जेई मोहित कुरुक्षेत्र पहुंचे। वहां उन्होंने बनाए जा रहे डस्टबीनों का निरीक्षण किया, लेकिन जेई व सीएसआई को इनमें कुछ कमियां मिली, जिसमें कलर में फिनिंश न होना और नियमानुसार कुछ अन्य खामियां भी थी, जिन्हें ठीक करने के निर्देश दिए गए। सीएसआई ने बताया कि कुछ दिनों बाद फिर से डस्टबीनों को चैक किया जाएगा। अगर सब ठीक रहा तो आगामी 10 से 12 दिन में डस्टबीन कैथल पहुंच जाएंगे। बता दें कि

नगर परिषद शहर के मुख्य स्थानों पर रखने के लिए तीन क्यूम क्षमता के 20 डस्टबीनों की खरीद की है। इसके लिए 10 लाख रुपए का बजट तय किया गया है। परिषद ने मार्च माह में इसका वर्क ऑर्डर ठेकेदार को दिया था। नए डस्टबीन करनाल रोड, अंबाला रोड, कुरुक्षेत्र रोड सहित शहर में मांग व जरुरत के अनुसार विभिन्न स्थानों पर रखा जाएगा।

अभी शहर में इतनी क्षमता के बड़े डस्टबीन छह स्थानों पर ही रखे हुए हैं, वो भी खस्ता हाल हैं। हवा चल जाए तो डस्टबीन के आसपास के एरिया में दूर तक कचरा फैल जाता है। ऐसी स्थिति न बने इसके लिए डस्बीनों की खरीद की जा रही है। इस समय शहर में विभिन्न स्थानों पर 100 के करीब छोटे डस्बीन रखे हुए हैं, जिन्हें हाथों से उठा कर खाली किया जा सकता है, लेकिन बड़े डस्टबीनों को खाली करने के लिए मशीन का प्रयोग करके उठाया जाता है और सीधा डंपिंग ग्राउंड में खाली किया जाता है।

डस्टबिन के साथ एक कर्मचारी रहेगा तैनात

नगर परिषद से मिली जानकारी के अनुसार जहां भी बड़ा डस्टबीन रखा जाएगा वहां एक कर्मचारी भी सुबह से शाम तक तैनात रहेगा। उसका काम होगा कि वहां कचरा डालने आने वाले लोगों को डस्टबीन के अंदर कचरा डालने का आग्रह करना व बाहर गिरे कचरे को उठा कर डस्टबीन में डालना होगा। इससे जहां आसपास सफाई रहेगी, वहीं आसपास के लोग कचरे से परेशान भी नहीं होंगे। इस समय करनाल रोड पर नहर कॉलोनी के बाहर रखे डस्टबीनों के पास एक कर्मचारी तैनात किया गया है, जिससे यहां कचरे का फैलाव नहीं होता है। हालांकि यहां रखे डस्टबीन टूटे हुए हैं।


X
Kaithal News - haryana news chief inspection inspector and je inspected dustbins
COMMENT