सड़क पर गंदगी फैलाने वाले 31 दुकानदारों के खिलाफ ईओ ने दिए एफआईआर के आदेश

Kaithal News - म्यूनिसिपल एक्ट 1973 की धारा 157/158 के तहत नगर परिषद की सेनेटरी शाखा ने शहर के विभिन्न इलाकों में काम करने वाले 31 पुराने...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:00 AM IST
Kaithal News - haryana news eo orders fir against 31 shoppers who spread dirt on the road
म्यूनिसिपल एक्ट 1973 की धारा 157/158 के तहत नगर परिषद की सेनेटरी शाखा ने शहर के विभिन्न इलाकों में काम करने वाले 31 पुराने सामान की खरीद फरोख्त करने वाले दुकानदारों (कबाड़ी) को मई में सड़क पर गंदगी फैलाने, पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने पर नोटिस जारी किए थे। करीब सवा माह बीतने के बाद भी किसी भी दुकानदार ने नोटिस का जवाब नहीं दिया। इस संबंध में सीएसआई ने पूरी जानकारी नगर परिषद के ईओ को दी, जिस पर ईओ ने पूरे मामले में नोटिस का जवाब न देने वाले सभी दुकानदारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने के आदेश दिए हैं। सीएसआई मोहन भारद्वाज ने बताया कि 30 व 31 मई को उन्होंने अपनी टीम के साथ न्यू करनाल रोड, देवीगढ़ रोड, जींद रोड का निरीक्षण किया। यहां पुराने सामान का काम करने वाले दुकानदारों ने अपनी दुकान के अलावा सड़क पर भी कचरा फैलाया हुआ था। इस बारे में पहले उन्हें मौखिक रुप से दुकान व सड़क में सफाई रखने को कहा गया, लेकिन जब नहीं माने तो उन्हें नियमानुसार गंदगी फैलाने पर नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि एक भी दुकानदार ने नोटिस का जवाब नहीं दिया, जिस कारण अब उन्हें आगामी कानूनी कार्रवाई करनी होगी। उन्होंने बताया कि स्वच्छता को लेकर केंद्र व प्रदेश सरकार गंभीर है। एनजीटी ने भी स्वच्छता को लेकर आदेश जारी किए हुए हैं। ऐसे में शहर में साफ रखने के लिए अब परिषद द्वारा कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। अब सभी दुकानदारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने के लिए थाने में शिकायत दी जाएगी।

जागरुकता न होने के कारण स्वच्छता में पिछड़ रहे हम : कैथल सिटी स्वच्छता के मामले में पिछड़ रही है, जिस कारण नगर परिषद सख्त है। इससे पहले शहर के होटलों व स्कूलों में भी साफ-सफाई व शौचालयों को लेकर चेकिंग की गई थी। पॉलीथिन बेचने वालों के चालान किए गए और शहर में दुकानदारों व आम शहरवासियों को जागरूक करने के लिए रैली भी निकाली गई ताकि लोग पॉलीथिन का प्रयोग न करें। अब सड़क पर गंदगी फैलाने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्ती करते हुए एफआईआर के आदेश अधिकारियों द्वारा दिए गए हैं। वहीं आने वाले दिनों में अतिक्रमण करने वाले लोगों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई होगी।

X
Kaithal News - haryana news eo orders fir against 31 shoppers who spread dirt on the road
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना