फसल बीमा राशि न मिलने पर भड़के किसान

Kaithal News - अखिल भारतीय किसान सभा के जिला प्रधान महेंद्र सिंह की अध्यक्षता में धर्मशाला में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:25 AM IST
Rajound News - haryana news farmer farmers get no crop insurance
अखिल भारतीय किसान सभा के जिला प्रधान महेंद्र सिंह की अध्यक्षता में धर्मशाला में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में भाग लेने वाले सभी किसानों ने 2018 खरीफ की बर्बाद हुई फसलों की एवज में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि नहीं मिलने पर रोष जताया। महेंद्र सिंह ने कहा कि अकेले राजौंद ब्लॉक के सैकडों किसानों को अभी तक फसलों की बीमा राशि नहीं मिली है। किसान अधिकारियों के पास जाते हैं तो वे समाधान करने की बजाय किसानों पर टूटकर पड़ते हैं। पहले राशि के लिए 30 जून तक का समय दिया गया था। 14 दिन बीत चुके हैं, लेकिन अब तक भी किसानों को यह राशि नहीं मिली है। जबकि किसानों के बैंक खाते से बिना किसी अनुमति के ही हजारों रुपये हर बार बीमा राशि के नाम पर काट लिए जाते हैं। इस मौके पर सुखपाल सिंह, रामकुमार नंबरदार, हजूर सिंह सौंगरी, सुरजीत तारागढ़, राजेश, ईश्वर किठाना, चुडिय़ा सिंह, बलविद्र सिंह व मौजूद थे।

राजौंद| प्रधानमंत्री फसल बीमा की राशि जारी न होने पर रोष प्रकट करते हुए किसान।

अाठ घंटे बिजली मिलने से नहीं हाे पा रहा धान का फुटाव

सीवन| सीवन क्षेत्र में इस बार मानसून की देरी ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है। किसान धान की फसल को सूखने से बचाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं। हालांकि किसानों को बिजली की सप्लाई प्रतिदिन आठ घंटे दी जा रही है, ताकि किसानों को परेशानी न हो लेकिन बरसात न होने के कारण धान की फसल फुटाव नहीं कर रही है। किसान जंगीर सिंह, सुखविंद्र सिंह, अशोक कुमार, हजूर सिंह का कहना है इस समय किसानों को धान की फसल के लिए बरसात की बहुत ही अधिक जरूरत है। अगर जल्द बरसात न हुई तो फसलों को नुकसान हो सकता है। उन्होंने कहा कि अकेले नलकूप के सहारे फसल तैयार करना बहुत ही मुश्किल है। किसानों का कहना है कि धान की फसल न सूखे इसको देखते हुए वह पशुओं के चारे को भी पानी नहीं दे पा रहे हैं। बरसात के बिना पशुचारे के लिए भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं।

X
Rajound News - haryana news farmer farmers get no crop insurance
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना