हनुमान जयंती पर बन रहा गजकेसरी योग व चित्रा नक्षत्र

Kaithal News - करनाल रोड स्थित श्री हनुमान वाटिका में 19 अप्रैल को हनुमान जयंती हर्षोल्लास से मनाई जाएगी। श्री हनुमान वाटिका के...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:51 AM IST
Kaithal News - haryana news gajkesari yoga and chitra nakshatra on hanuman jayanti
करनाल रोड स्थित श्री हनुमान वाटिका में 19 अप्रैल को हनुमान जयंती हर्षोल्लास से मनाई जाएगी। श्री हनुमान वाटिका के मुख्य पुजारी पंडित विशाल शर्मा ने बताया कि हनुमान जयंती के महापर्व पर सांय 4 बजे वाटिका में सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया जाएगा। इसके पश्चात हवन एवं शाम को आरती और प्रसाद बांटा जाएगा। इस बार हनुमान जयंती पर गजकेसरी योग और चित्रा नक्षत्र बन रहा है। इस शुभ संयोग में बजरंगबली की आराधना करने से भगवान हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। हनुमान जी सभी देवों में ऐसे देवता है जो अपने भक्तों के द्वारा प्रसन्न करने पर बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। हनुमान जयंती के दिन हनुमान से जुड़ी कोई भी अराधना साधक या भक्त को अति विशेष फल प्रदान करती है। इस दिन भक्त किसी भी हनुमान मंदिर में संपूर्ण नया चोला चढ़ाते हैं तो उसका भी खास लाभ होता है। श्री राम भक्त हनुमान में बुरी आत्माओं पर विजय पाने और मन को शांति प्रदान करने की क्षमता है।

हनुमान जयंती का यह है महत्व : पंडित विशाल शर्मा ने बताया कि हनुमान जयंती का महत्व ब्रह्मचारियों के लिए बहुत अधिक है। ऐसे कई नाम हैं जिनके माध्यम से भगवान हनुमान अपने भक्तों के बीच जाने जाते हैं जैसे बजरंगबली, पवनसुत, पवनकुमार, महावीर, बालीबिमा, मरुत्सुता, अंजनीसुत, संकट मोचन, अंजनेय, मारुति, रुद्र और इत्यादि। महावीर हनुमान को महाकाल शिव का 11वां रुद्रावतार माना गया है।

X
Kaithal News - haryana news gajkesari yoga and chitra nakshatra on hanuman jayanti
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना