महिलाओं के लिए अपने अस्तित्व की रक्षा करना हो रहा कठिन : शकुंतला

Kaithal News - अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति का आठवां जिला सम्मेलन भगत सिंह भवन में हुआ। अध्यक्षता जिला अध्यक्ष शर्मिला व...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:55 AM IST
Kaithal News - haryana news it is difficult for women to protect their existence shakuntala
अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति का आठवां जिला सम्मेलन भगत सिंह भवन में हुआ। अध्यक्षता जिला अध्यक्ष शर्मिला व कृष्णा ने संयुक्त रूप से की। जनवादी महिला समिति अध्यक्ष शर्मिला ने ध्वजारोहण किया।

सम्मेलन का उद्घाटन आंगनबाड़ी वर्कर्स यूनियन की राज्य महासचिव शकुंतला ने किया तथा समापन संगठन के महासचिव सविता ने किया। शकुंतला ने कहा कि आज महिलाओं पर हिंसा लगातार बढ़ रही है। महिलाओं के लिए अपने अस्तित्व की रक्षा करना कठिन हो है। जातीय व धार्मिक हिंसा का सामना भी करना पड़ रहा है। आज सबसे बड़ी चुनौती महिलाओं के सामने यह है कि वे संविधान द्वारा दिए गए अधिकारों को अपने लिए किस प्रकार से सहेज कर रखे।

महिला संगठनों को चुनौती की तरह स्वीकार करते हुए इसके खिलाफ लामबंद होना होगा, ताकि अनेकों बलिदानों से पाए गए अधिकारों की हम रक्षा कर सकें। जिला सचिव सावित्री ने पिछले 3 साल का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि सीमित संसाधनों के बावजूद सामाजिक बदलाव में महिला समिति ने अहम भूमिका निभाई है। इस दाैरान खाद्य सुरक्षा, महिला हिंसा, आंगनवाड़ी मदर ग्रुप्स पर प्रस्ताव पारित किए गए। कार्यक्रम के समापन के समय राज्य महासचिव सविता ने कहा की जिन प्रस्तावों को पास किया गया है। माैके पर अखिल किस संगठन से खेत मजदूर यूनियन से प्रेमचंद, रिटायर्ड कर्मचारी संघ के सचिव जयप्रकाश शास्त्री, हरियाणा ज्ञान विज्ञान समिति से अमृतलाल, एसएफआई से श्वेता, सीआईटीयू से नरेश, डीवाईएफआई से कुलदीप बुआना, आशा वर्कर्स यूनियन से सुषमा सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

X
Kaithal News - haryana news it is difficult for women to protect their existence shakuntala
COMMENT