• Hindi News
  • Haryana
  • Kaithal
  • Kalayat News haryana news school allotment system of education department has not succeeded wandering students

शिक्षा विभाग का स्कूल अलॉटमेंट सिस्टम नहीं हुआ सफल, भटक रहे छात्र

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:06 AM IST

Kaithal News - 134 ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिला दिलाने के बच्चों को स्कूल जारी करने के 18 दिनों बाद भी प्रवेश नहीं मिल पाया। बच्चे...

Kalayat News - haryana news school allotment system of education department has not succeeded wandering students
134 ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिला दिलाने के बच्चों को स्कूल जारी करने के 18 दिनों बाद भी प्रवेश नहीं मिल पाया। बच्चे जहां प्रवेश के लिए इधर उधर भटक रहे है वहीं निजी स्कूल संचालक बकाया लेकर प्रवेश देने पर अड़े हुए है। शिक्षा विभाग व स्कूल संचालकों के बीच चल रहे इस विवाद में पात्र विद्यार्थियों को परिणाम भुगतना पड़ रहा है जो कि प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद भी प्रवेश मिलने से वंचित रह रहे हैं। जब शिक्षा विभाग ने प्रथम सूची जारी की तो उस समय बच्चों ने राहत की सांस ली थी कि 1 मई से ही उन्हें स्कूल में प्रवेश मिल जाएगा, लेकिन उन्हें और अधिक परेशानी का सामना तो उस समय करना पड़ा जब निजी स्कूल संचालकों ने बच्चों को यह कह कर प्रवेश देने से इंकार कर दिया कि जब तक शिक्षा विभाग द्वारा उनकी बकाया राशि जारी नहीं की जाती तब तक किसी भी सूरत में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

आज प्रथम सूची के अनुसार निर्धारित किए अंतिम दिन भी बच्चों तथा अभिभावकों द्वारा की जा रही शिकायत के चलते ही खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा बच्चों काे स्कूल अलॉटमेंट का एक प्रोफार्मा दिया जा रहा था तथा कहा जा रहा था कि स्कूल प्रवेश देने से मना करे तो उससे इस पत्र पर लिखवा कर लाना है, ताकि आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा सके मगर किसी भी विद्यालय ने कुछ भी नहीं लिखा। खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में मौजूद अभिभावक संदीप, सोनम, अमित कुमार, नीतू मटौर, अरूण, गणेशा, पाला राम, पूनम कलायत, धूप सिंह, शांति देवी, रवींद्र सहित छात्र हर्ष, अर्नव व दीक्षा का कहना है कि यदि शिक्षा विभाग द्वारा प्रवेश दिलाने में इस प्रकार बच्चों का समय बर्बाद करना था तो इसके बारे में पहले ही जानकारी दी जानी चाहिए थी ताकि वे इस प्रकार प्रवेश लेने की प्रक्रिया में शामिल होने के बारे में सोचते। उन्होंने कहा कि यदि निजी स्कूल संचालकों का नियमानुसार कुछ देय बनता है तो वह देकर प्रवेश का रास्ता खुलवा देना चाहिए।

हर हाल में प्रत्येक पात्र छात्र को मिलेगा स्कूल में प्रवेश: बीइओ : बीइओ परनीता मधोक ने बताया कि पात्र बच्चों को प्रवेश दिलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि स्कूल द्वारा न तो दाखिला दिया जाता तथा न ही कुछ लिख कर दिया जाता तो ऐसे में अभिभावकों द्वारा दी गई लिखित शिकायत के आधार पर ही आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

मांग पूरी होने पर प्रवेश प्रक्रिया कर दी जाएगी शुरू: विजय : निजी स्कूल एसोसिएशन कैथल जिला के पूर्व चेयरमैन डा. विजय कांसल ने कहा कि कोई भी स्कूल बच्चों को प्रवेश देने से न तो पहले मना कर रहा था तथा न ही आज मना कर रहा। उन्होंने कहा कि जैसे ही बकाया राशि जारी कर दी जाएगी उसके साथ ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

कलायत | विद्यार्थियों को स्कूल अलॉटमैंट का पत्र किया जा रहा जारी।

X
Kalayat News - haryana news school allotment system of education department has not succeeded wandering students
COMMENT