कल 900 स्कूलों में एक साथ मनेगा इको डे

Kaithal News - जिले के सभी 900 सरकारी स्कूलों में सप्ताह में दो बार प्रार्थना सभा में जल संरक्षण विषय पर भाषण हाेगा। भाषण...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:55 AM IST
Kaithal News - haryana news tomorrow in the 900 schools ikea de manega
जिले के सभी 900 सरकारी स्कूलों में सप्ताह में दो बार प्रार्थना सभा में जल संरक्षण विषय पर भाषण हाेगा। भाषण विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षक भी दे सकेंगे। इसकी शुरुआत 15 जुलाई को मनाए जाने वाले इको क्लब डे से होगी।

यह दिन भी जल व पर्यावरण संरक्षण को समर्पित होगा। इस दिन स्कूल स्तर पर भाषण, स्लोगन, पेंटिंग, जागरुकता रैली, लेखन, वाद-विवाद, सांस्कृति कार्यक्रम करवाए जाएंगे। इसके अलावा शिक्षा विभाग की ओर से जिन स्कूलों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगे हैं, उन्हें चालू हालत में रखने के आदेश दिए गए हैं। जिन स्कूलों में रेन वाटर हार्वेेस्टिंग नहीं लगे हैं, उन्हें प्रागंण में गड्ढा बनाकर उसमें रोड़े डालने के निर्देश दिए हैं, ताकि बारिश का पानी नीचे जमीन में चला जाए। इसी के उपलक्ष्य में शनिवार काे डीईअाे जाेगिंद्र सिंह हुड्डा व डीईईअाे शमशेर िसंह सिराेही ने परिसर में पाैधे लगाए।

डेढ़ महीने तक स्कूलों में होंगी ये गतिविधियां : स्कूलों में जल के साथ ही पर्यावरण बचाने का पाठ भी बच्चो को पढ़ाया जाएगा। अभियान की शुरुआत 15 जुलाई से होगी जो 31 अगस्त तक चलेगा। स्कूलाें में डेढ़ महीने के अंदर एक लाख 50 हजार पौधे रोपे जाएंगे। इसके अलावा हर रोज अलग-अलग गतिविधियां करवाकर बच्चों को जागरूक किया जाएगा। सोमवार को इको क्लब प्रतियाेगिताएं करवाई जाएंगी। मंगलवार को किसी एक कक्षा के बच्चे स्कूल में पौधारोपण करेंगे। बुधवार को जल संरक्षण पर कार्यक्रम होगा। गुरुवार को स्कूल प्रागंण व कक्षाओं की सफाई की जाएगी। शुक्रवार को कन्या भ्रूण हत्या रोकने को रैलियां निकाली जाएंगी। शनिवार को बाल सभा में भी जल व पर्यावरण संरक्षण पर कार्यक्रम होंगे।

कैथल | जिला शिक्षा अधिकारी जोगिंद्र सिंह हुड्डा कार्यालय प्रांगण में पौधा रोपण कर अभियान का शुभारंभ करते हुए।


X
Kaithal News - haryana news tomorrow in the 900 schools ikea de manega
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना