पूंडरी अनाज मंडी में गेहूं की बोली शुरू

Kaithal News - अनाज मंडी में मौसम खराब हाेने के चलते गेहूं की बोली देरी से शुरू हुई। बोली न होने की सूचना मिलने पर भाकियू के प्रदेश...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:15 AM IST
Pundri News - haryana news wheat starts in pondari grain market
अनाज मंडी में मौसम खराब हाेने के चलते गेहूं की बोली देरी से शुरू हुई। बोली न होने की सूचना मिलने पर भाकियू के प्रदेश महासचिव भूराराम खरीद एजेंसी हैफेड के कार्यालय में पहुंचे और अधिकारियों को बोली शुरू करवाने के लिए कहा जिसके बाद एजेंसी के मनैजर सुरेश कुमार ने मंडी में स्वयं जाकर भाकियू महासचिव की मौजूदगी में खरीद शुरू की। भूराराम ने कहा कि अगर कोई भी एजेंसी अधिकारी खरीद के नाम पर आढ़तियों व किसानों को परेशान करेगा, समय पर बारदाना व पेमेंट नहीं देगा ताे भाकियू उस अधिकारी का घेराव करके बंधक बनाएगी। मौसम खराब के चलते ऐसे में अगर बारिश हो जाती है तो छह महीने की किसान की खून पसीने की कमाई पर पानी फिर सकता है। उन्होंने कहा कि तीनों एजेंसी प्रतिदिन दुकानें बांटकर खरीद करें। अगर एजेंसी समान अनुपात में खरीद नहीं करती है तो भाकियू किसानों के साथ एजेंसी कार्यालय के सामने धरने पर बैठेगी। उन्होंने प्रतिदिन बोली सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक करने के लिए कहा। किसानों से भी अपील की कि वे अपने गेहूं को पुरी तरफ पकाकर लाये।

मंडी में तीन खरीद एजेंसी हैफेड, डीएफएससी व वेयर हाऊस गेहूं खरीद कर रही हैं। खरीद के लिए एजेंसियों ने सप्ताह के सोमवार को वेयर हाऊस, मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को हैफेड व बुधवार व शुक्रवार को डीएफएससी गेहूं खरीद करेगी। गेहूं का सीजन सिर्फ 15 व 20 दिनों का होने की वजह से वेयर हाऊस ने जानबूझकर सोमवार को कम गेहूं खरीद किया ताकि वे दूसरी एजेंसियों के अनुपात में खरीद न करें।

एजेंसियों ने मंडी से 48 हजार क्विंटल गेहूं खरीदा : खरीद कर रही एजेंसियों ने सोमवार तक 48 हजार क्विंटल गेहूं खरीद किया। जिसमें से हैफेड ने शनिवार को 43 हजार क्विंटल व वेयर हाऊस ने सोमवार को नाममात्र 5 हजार क्विंटल गेहूं खरीद किया, जबकि मंडी में लगभग 1 लाख क्विंटल गेहूं आया हुआ था। वेयर हाऊस अधिकारियों ने सोमवार के बाद अगले सोमवार को खरीद होने और तब तक आधा सीजन चले जाने के चक्कर में खरीद की औपचारिकता पूरी की। उधर मंडी प्रधान ने अधिकारियों पर चहेतों को बारदाना देने के आरोप लगाए।


X
Pundri News - haryana news wheat starts in pondari grain market
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना