• Hindi News
  • Haryana News
  • Kalanwali
  • रिसालियाखेड़ा, गंगा और कालुआना में पंच उपचुनाव में बनी सहमति, 4 फरवरी काे मिलेंगे निर्वाचन प्रमाण
--Advertisement--

रिसालियाखेड़ा, गंगा और कालुआना में पंच उपचुनाव में बनी सहमति, 4 फरवरी काे मिलेंगे निर्वाचन प्रमाण पत्र

भास्कर न्यूज | डबवाली/गोरीवाला खंड की पंचायतों में तीन गांवों के एक एक वार्ड में हो रहे उपचुनाव में सर्वसहमति हो...

Dainik Bhaskar

Jan 25, 2018, 02:10 AM IST
भास्कर न्यूज | डबवाली/गोरीवाला

खंड की पंचायतों में तीन गांवों के एक एक वार्ड में हो रहे उपचुनाव में सर्वसहमति हो गई है। इससे नामांकन के अंतिम दिन तीनों ही गांवों के एक एक पंचायत सदस्य के उपचुनाव के लिए एक एक ही नामांकन दर्ज हुए। इससे खंड में आगामी 4 फरवरी को उपचुनाव के लिए मतदान की जरूरत नहीं रही है।

खंड के तीन गांवों रिसालियाखेड़ा, गंगा व कालुआना में एक एक वार्ड के पंचायत सदस्यों के लिए उपचुनाव को लेकर वार्ड वासियों ने पिछले चुनाव को आधार बनाकर सर्वसहमति बना ली है। इससे बुधवार को नामांकन के अंतिम दिन सभी तीनों गांवों में एक-एक पद के लिए एक-एक नामांकन पत्र दाखिल किया गया। इससे सभी वार्डों में आवदेकों का निर्विरोध निर्वाचन होना तय हो गया है हालांकि आज गुरुवार को सभी आवेदनों की जांच की जाएगी जबकि आगामी 27 जनवरी को नामांकन वापसी का दिन है।

इसके बाद सभी एकल योग्य प्रत्याशी साबित होने पर आगामी 4 फरवरी को मतदान एवं मतगणना के दिन सभी को विजेता प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। खंड के सभी पंचाें के उपचुनाव सर्वसहमति से हो जाने से चुनाव अधिकारियों व प्रशासन ने भी राहत महसूस की है। चूंकि खंड में बीडीपीओ का पद खाली होने से एसईपीओ के नेतृत्व में काम चल रहा है। ऐसे में उपचुनाव की व्यस्तताओं से स्टाफ को मुक्ति मिलेगी।

कालुआना में चुनाव हारी प्रत्याशी को बनाया पंच

इसी प्रकार गांव कालुआना के वार्ड नंबर 8 की महिला पंच के पिछले साल पंजाब में टीचर नियुक्त हो जाने से उन्होंने पद से त्यागपत्र दे दिया था। इससे उपचुनाव के दौरान वार्ड वासियों ने पंचायती चुनाव में सर्वसम्मति के लिए अपना नामांकन वापस लेने वाली वार्डवासी महिला वीरेंद्र रानी शर्मा प|ी पृथ्वी राज टेलर को अब पंचायत सदस्य बनाने के लिए आवेदन कराया है। इससे तीनों गांवों में एक एक आवेदक होने से आज होने वाली नामांकन जांच में फार्म सही पाए जाने पर तीनों को चुनाव पंच बनना तय हो जाएगा।

इस बारे में डबवाली के एसईपीओ सतपाल बिश्नोई ने बताया कि खंड के तीन गांवों में एक एक पंचायत सदस्य के लिए उपचुनाव हो रहे हैं। इनके लिए एकाएक ही नामांकन प्राप्त हुए हैं। जिसकी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेेज दी है। आगामी चुनाव एवं मतगणना के दिन उन्हें प्रमाण पत्र जारी होने पर नोटिफिकेशन के लिए रिपोर्ट भेजी जाएगी। इसके बाद शपथ दिलाए जाने पर पंचायत सदस्य अपनी जिम्मेवारी वहन करेंगे।

रिसालिया में दिवंगत पंच की प|ी और गंगा में बेटे को चुना

गांव रिसालियाखेड़ा में वार्ड नंबर 16 के पंचायत सदस्य रघुबीर सिंह का पिछले साल राजस्थान में बारात हादसे में मौत हो गई थी। इससे सरपंच आजाद सिंह के नेतृत्व में ग्रामीणों व वार्ड सदस्यों ने सांझा बैठक करते हुए दिवंगत पंचायत सदस्य रघुबीर सिंह की प|ी राजवंती देवी को जिम्मेदारी सौंपने का निर्णय लिया। इससे पहले रघुबीर सिंह को भी वार्डवासियों ने सर्वसहमति से पंच बनाया था। इससे अब उनकी मैट्रिक पास प|ी राजवंती को पंच बनाने के लिए आवेदन किया है। इसी प्रकार महाग्राम गंगा में वार्ड नंबर 16 के पंचायत सदस्य पूरन राम की वृद्धावस्था के चलते मौत हाे जाने से सरपंच पवन कुमार शर्मा के नेतृत्व में दिवंगत पंच के बेटे रविंद्र कुमार को पंच चुना गया।

तिलोकेवाला में सरपंच पद के लिए भरे गए 6 नामांकन पत्र

कालांवाली |
तिलोकेवाला सरपंच पद के लिए 4 फरवरी को होने वाले उपचुनाव को लेकर बुधवार को नामांकन पत्र जमा करवाने के अंतिम दिन 6 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल करवाए, जबकि खंड ओढ़ां के वार्ड न. 2 सदस्य पंचायत समिति के उप-चुनाव के लिए एक ही व्यक्ति ने नामांकन पत्र जमा करवाया, जिसके चलते नामांकन पत्र जमा करवाने वाले सुखदेव सिंह निवासी असीर का निर्विरोध चुना जाना तय है। पंचायत समिति के वार्ड 2 से उपचुनाव को लेकर सुखदेव सिंह निवासी असीर ने सहायक रिटर्निंग अधिकारी कालांवाली के तहसीलदार छोटू राम के पास नामांकन पत्र जमा करवाया, इस पद के लिए अन्य किसी व्यक्ति ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं करवाया।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..