कालांवाली

  • Hindi News
  • Haryana News
  • Kalanwali
  • किसानों ने सरसों में नमी जांचने की मशीन में गड़बड़ी के लगाए आरोप
--Advertisement--

किसानों ने सरसों में नमी जांचने की मशीन में गड़बड़ी के लगाए आरोप

मंडी में सरसों की सरकारी खरीद को शुरू होते ही किसानों ने सरसों खरीद को लेकर अधिकारियों पर परेशान करने के आरोप...

Dainik Bhaskar

Apr 05, 2018, 02:40 AM IST
किसानों ने सरसों में नमी जांचने की मशीन में गड़बड़ी के लगाए आरोप
मंडी में सरसों की सरकारी खरीद को शुरू होते ही किसानों ने सरसों खरीद को लेकर अधिकारियों पर परेशान करने के आरोप लगाने शुरू कर दिए है। इसी कड़ी में बुधवार को किसानों ने अधिकारियों पर सरसों की नमी जांच करने वाली मशीन में गड़बड़ी करने का आरोप लगाते हुए सरकार व संबंधित विभाग के प्रति रोष व्यक्त किया और उक्त मामले की निष्पक्ष जांच करने की मांग की।

अतिरिक्त अनाज मंडी में सरसों की फसल लेकर पहुंचे ख्योवाली के किसान तेजवीर सिंह, कपूर सिंह, रणबीर सिंह, मनीराम, राधे राम, महा सिंह, मोहन लाल, धर्मबीर सिंह, रामजी लाल व अन्य ने बताया कि वे प्रशासन की ओर से निर्धारित दिन के चलते सरसों की फसल बेचने मंडी में पहुंचे थे। खरीद एजेंसी के अधिकारी शाम को सरसों खरीदने पहुंचे।

उन्होंने बताया कि जब हैफेड की मशीन से सरसों की नमी की जांच की तो सरसों की नमी 8.5 प्रतिशत आई, जबकि उसी सरसों की नमी की जांच जब मार्केट कमेटी की मशीन से की तो सरसों की नमी 7.5 प्रतिशत आई। इसी तरह अन्य ढेरियों की नमी में भी हैफेड व मार्केट कमेटी की मशीनों में अंतर पाया गया। जिस कारण हैफेड अधिकारियों ने मार्केट कमेटी की मशीन को अमान्य करार देते हुए उनकी सरसों की खरीद नहीं की। किसानों ने हैफेड अधिकारियों पर मनमानी के आरोप लगाते हुए बताया कि बुधवार को गांव ख्योवाली, दादू, पक्का शहीदां और कमाल की सरसों खरीद का दिन निर्धारित किया गया था। इस दिन ज्यादातर किसान ख्योवाली के ही सरसों की फसल लेकर पहुंचे थे। लेकिन हैफेड अधिकारियों की ओर से कमियों का हवाला देते हुए शाम 6 बजे तक मात्र 22 कट्टे ही खरीद की गई।

नमी जांचने की मशीन में खराबी होने का आरोप लगाकर रोष जताते किसान।

मशीनें जांच के लिए भेजी सिरसा : मैनेजर


X
किसानों ने सरसों में नमी जांचने की मशीन में गड़बड़ी के लगाए आरोप
Click to listen..