Hindi News »Haryana »Kalanwali» बोर्ड परीक्षा में बदइंतजामी बैठने को मिली टाट-पट्‌टी

बोर्ड परीक्षा में बदइंतजामी बैठने को मिली टाट-पट्‌टी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से गुरुवार को 10वीं की परीक्षा शुरू हुई। इस परीक्षा के लिए जिला भर 93 परीक्षा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 09, 2018, 02:45 AM IST

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से गुरुवार को 10वीं की परीक्षा शुरू हुई। इस परीक्षा के लिए जिला भर 93 परीक्षा केंद्र बनाए गए जिसमें करीब 13 हजार विद्यार्थियों ने अंग्रेजी की परीक्षा दी। 18 उड़न दस्तों ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करते हुए 10 नकलचियों को पकड़ा। शहर के खैरपुर स्थित राजकीय विद्यालय में विद्यार्थियों के जूते-जुराबें भी उतरवा लिए गए ताकि कोई विद्यार्थी नकल लेकर कमरे में प्रवेश ना कर सके। साथ ही यहां विद्यार्थियों को टाट-पट्टी पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ी।

शिक्षा विभाग की ओर से नकल रोकने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है ताकि शरारती तत्व बाहर ही रहें। शिक्षा बोर्ड की ओर से इस बार हरियाणा बोर्ड के नियमित और ओपन बोर्ड की परीक्षा एक साथ आयोजित की जा रही है। जिला भर के 93 परीक्षा केंद्रों पर करीब 13 हजार दसवीं के विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। डीसी, एसडीएम, डीईओ सहित शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन की स्पेशल फ्लाइंग भी औचक निरीक्षण कर रहे हैं। गुरुवार को इन उड़न दस्ताें ने 10 विद्यार्थियों को नकल करते हुए पकड़ा और उनके केस भी बनाए। उधर दूसरी ओर कालांवाली में एसडीएम बिजेंद्र सिंह ने भी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

विद्यार्थियों के साथ अभिभावक भी घुसे

शहर के अनाज मंडी स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल, खैरपुर स्कूल, मेला ग्राउंड स्थित राजकीय कन्या विद्यालय सहित अनेक निजी स्कूलों में परीक्षाओं के दौरान स्टाफ सदस्यों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। परीक्षार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावक भी भीतर तक घुस आए। इसलिए स्टाफ सदस्यों को परीक्षा शुरू करने के लिए काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा। अभिभावकों को बार-बार बाहर जाने के लिए कहना पड़ा।

केंद्रों पर चेकिंग के बाद शुरू हुई परीक्षा

परीक्षा हॉल में घुसने से पहले ही विद्यार्थियों को नकल ना करने के लिए हिदायतें जारी की गई। खैरपुर स्थित राजकीय विद्यालय में तो विद्यार्थियों के जूते-जुराबें कमरे से बाहर ही निकलवा दिए गए। इसके अलावा इसी स्कूल में विद्यार्थियों को टाट-पट्टी पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ी।

ओढ़ां में 268 ने दी परीक्षा

ओढ़ां| राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में बनाए गए परीक्षा केंद्र में मुख्य केंद्र अधीक्षक हरमेल सिंह व केंद्र अधीक्षक नरेश सरदाना की देखरेख में राजकीय कन्या उच्च विद्यालय ओढ़ां, आरोही मॉडल स्कूल जलालआना, जेके मेमोरियल पब्लिक स्कूल और आदर्श हाई स्कूल ओढ़ां के कुल 269 परीक्षार्थियों में से 268 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी तथा एक परीक्षार्थी अनुपस्थित रहा। पहले दिन दसवीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा नकल रहित और शांतिपूर्ण माहौल में हुई। प्रथम दिन होने से परीक्षार्थियों को रोल नंबर के आधार पर आवंटित कमरे में पहुंचने में कुछ समय लगा।

विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा होने पर आई दिक्कत

कई बार परीक्षा केंद्र में विद्यार्थियों की संख्या अधिक और कमरों का साइज छोटा होने के कारण टाट-पट्टी पर परीक्षा आयोजित करनी पड़ती है। वैसे परीक्षा शांतिपूर्वक आयोजित की गई है। नकल के 10 केस बने हैं। डॉ. यज्ञदत्त वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, सिरसा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kalanwali

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×