Hindi News »Haryana »Kalanwali» अघोषित बिजली कटों को रोकने के लिए 18 फीडरों की डेढ़ करोड़ से होगी मरम्मत

अघोषित बिजली कटों को रोकने के लिए 18 फीडरों की डेढ़ करोड़ से होगी मरम्मत

जिले में बेहतर बिजली सुविधा देने के लिए इस बार बिजली निगम ने पहली बार फीडरों का मरम्मत कार्य निजी हाथों में सौंपा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 22, 2018, 03:40 AM IST

जिले में बेहतर बिजली सुविधा देने के लिए इस बार बिजली निगम ने पहली बार फीडरों का मरम्मत कार्य निजी हाथों में सौंपा है। अब तक निगम खुद ही मरम्मत कार्य करता आ रहा था, मगर स्टॉफ और सामान के अभाव में निगम ने इसे प्राइवेट कंपनियों को ठेके पर दे दिया है। जिले के करीब 18 ऐसे फीडर जहां मरम्मत कार्य की दरकरार है। उनको ठीक करने का कार्य अब ठेकेदार से करवाया जाएगा। इसके लिए निगम ने करीब डेढ़ करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है। निगम की ओर से शहरी और स्वतंत्र कैटेगरी के फीडरों को 9 फर्मों को सौंपा गया है। यह उम्मीद की जा सकती है कि गर्मी के सीजन में उपभोक्ताओं को अघोषित कटों से परेशान नहीं होना पड़ेगा।

गर्मी के मौसम में केबल कटने, केबल जलने, स्पार्क होने अथवा अन्य किसी भी प्रकार का व्यवधान को रोकने के लिए पहले से ही निगम ने तैयारी कर ली है। अब फीडर का ठेका लेने वाली कंपनियों ने अपने अपने फीडर का सर्वे शुरू कर दिया है। कंपनी के सदस्य लिस्ट तैयार कर रहे हैं कि कहां कौनसा सामान प्रयोग होगा। केबल कहां बदली जानी है। कहां स्पार्किंग की वजह से समस्या आ रही है। कौनसा ट्रांसफार्मर ओवरलोडेड है। सर्वे पूरा होने के बाद संबंधित एक्सइएन वर्क आर्डर जारी करेंगे। उसके बाद मरम्मत कार्य शुरू होगा। सर्वे का कार्य अगले 10 दिन में पूरा हो जाएगा। उसके बाद अप्रैल माह में मरम्मत कार्य पूरा करना होगा।

स्टाफ और सामान की कमी के कारण बिजली निगम ने लिया निर्णय, मरम्मत कार्य में प्रयोग होने वाले सामान की होगी एक साल की गारंटी

सिरसा। सदर गेट पर स्थित सदर फीडर।

कार्य की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी

देखिए बिजली निगम का प्रयास है कि उपभोक्ताओं को गर्मी के मौसम में बेहतर से बेहतर बिजली सुविधा मिले। अघोषित कट खत्म हो। मरम्मत कार्य में देरी ना हो। निगम को सामान और स्टॉफ के अभाव में समस्या आ रही थी। इसलिए निगम ने यह निर्णय लिया है। जो भी सामान मरम्मत कार्य के लिए प्रयोग होगा। उसकी वीडियोग्राफी होगी। जो सामान निगम में उपलब्ध नहीं होगा। वही सामान ठेकेदार बाजार से खरीदेगा।'' एसई, पीके चौहान सिरसा।

शहर के इलेवन केवीए फीडर सौंपे गए निजी हाथों में

निगम की ओर से 11 केवी फीडर की मरम्मत का कार्य प्राइवेट हाथों में दिया गया है। ठेकेदार विजेंद्र कुमार को 11केवी अस्पताल और 11 केवी हाउसिंग बोर्ड फीडर, मैसर्ज सचदेवा इलेक्ट्रिक सिरसा को 11 केवी जीवननगर और 11 केवी इंडस्ट्रियल एरिया, मैसर्ज बिहारीलाल शर्मा को 11केवी मंडी-3 व 11 केवी कालांवाली-1 का कार्य, मैसर्ज भगवती को 11केवी सदर गेट व 11 केवी गांधी कालोनी, मैसर्ज रखेजा इलेक्ट्रिक स्टोर सिरसा को 11 केवी कीर्तिनगर व 11 केवी वाटर वर्क्स, मैसर्ज ललित कुमार शर्मा को 11 केवी गर्ग इंसुलेटर व 11 केवी कालांवाली-2 व मैसर्ज न्यू सतगुरु इलेक्ट्रिक सिरसा को 11 केवी बालाजी गम और 11 केवी मिल्क प्लांट का कार्य सौंपा गया है। इसी प्रकार मैसर्ज गणपति ट्रेडिंग सिरसा को 11 केवी गोशाला और 11 केवी मिनी सेक्रेटेरिएट व मैसर्ज सत्यम शिवम सुंदरम को 11 केवी मंडी-1 और 11 केवी मंडी-2 फीडर की जिम्मेवारी सौंपी गई है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kalanwali

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×