Hindi News »Haryana »Kalanwali» पहले उठान के चलते रुका तो अब मशीन में ऑनलाइन स्टॉक आने के कारण नहीं बंट पा रहा डिपो पर राशन

पहले उठान के चलते रुका तो अब मशीन में ऑनलाइन स्टॉक आने के कारण नहीं बंट पा रहा डिपो पर राशन

ठेकेदारऔर खाद्य आपूर्ति विभाग की खींचतान से निकलकर गोदाम से खुद राशन लेकर जाने वाले डिपू होल्डर अब नए संकट का...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 10, 2018, 05:15 AM IST

ठेकेदारऔर खाद्य आपूर्ति विभाग की खींचतान से निकलकर गोदाम से खुद राशन लेकर जाने वाले डिपू होल्डर अब नए संकट का सामना करने का मजबूर हो रहे हैं। विभाग की ओर से राशन बांटने वाली पॉश मशीन में अब तक राशन की एलोकेशन यानि स्टॉक को सेव नहीं किया है।

जिससे वे गरीब परिवारों को उनका राशन नहीं बांट पा रहे हैं। वहीं पात्र परिवार डिपू होल्डरों पर राशन नहीं देने का आरोप लगाकर झगड़ा करने पर उतारू हो रहे हैं। महीने के पहले सप्ताह में गरीबों तक राशन पहुंचाने का दावा करने वाले विभाग ने जनवरी माह के दस दिन बीतने के बाद भी उनको राशन नहीं दिया है। बताया जा रहा है कि प्रदेश में बाजरा घोटाला होने के बाद विभाग ने अपनी तकनीक को बदला है। अब पॉश मशीन में पहले राशन की एलोकेशन सेव नहीं की जाएगी। राशन जब डिपू पर पहुंच जाएगा उसके बाद ही मशीन में सेव किया जाएगा। तब जाकर राशन वितरण होगा। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इससे बाजरा घोटाला की तरह डिपू होल्डर बिना राशन आए उसकी स्लिप नहीं निकाल सकेंगे। इसके लिए प्रक्रिया जारी है। जैसे ही पूरी होती है। उसके बाद राशन बांटना शुरू कर दिया जाएगा। डीएफएससी अशोक बंसल ने कहा कि पॉश मशीन में राशन का स्टॉक सेव करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। अगले एक दो दिन में प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। वहीं सरसों का कॉन्फैड के गोदाम में आना शुरू हो गया है। जल्द ही वितरित होगा।

खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से ठेकेदार मंजीत सिंह का डिपुओं पर राशन पहुंचाने का ठेका बीच में ही रद्द करने के मामले में बुधवार को हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। अगर स्टे नहीं होता है तो अगले माह भी राशन डिपू होल्डरों को अपने खर्चे पर उठाना पड़ेगा। नया ठेका मार्च में होगा।

सिरसा, कालांवाली, रोड़ी, मल्लेकां, डिंग मंडी और चौपटा क्षेत्र में रहने वाले गरीब परिवारों के लिए आया 22 हजार क्विंटल गेहूं बंटने के इंतजार में डिपुओं पर पड़ा है। मशीन में स्टॉक सेव होने के बाद ही यह राशन पात्र परिवारों को वितरित किया जाएगा। इस कारण चार लाख के करीब प्राथमिक परिवारों के सदस्य हर महीने मिलने वाली गेहूं से वंचित है।

कच्ची घानी का सरसों तेल भी कॉन्फैड के गोदाम में आया

पहलीबार सरकार गरीब परिवारों को एक एक लीटर सरसों का तेल देने जा रही है। अब सिरसा के कॉन्फैड गोदाम में 20 हजार लीटर तेल पहुंच गया है। बाकी भी अगले एक दो दिन में जाएगा। अगले सप्ताह तक उपभोक्ताओं को तेल भी राशन के साथ मिलना शुरू हो जाएगा। यहां बता दें कि सरकार ने दाल बंद करके सरसों का तेल शुरू किया है। यह 20 रुपये प्रति लीटर दिया जाएगा। यह तेल हैफेड की कच्ची घानी का तेल होगा।

सिरसा। राशन डिपू पर पहुंचा राशन पर खाद्य आपूर्ति विभाग ने पॉश मशीन से राशन बांटने की तकनीक में किया बदलाव,एलोकेशन आने पर बंटेगा राशन।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Kalanwali News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: pehle uthaan ke chalte ruka to ab mshin mein aunlaain stock aane ke karn nahi bnt paa raha dipo par raashn
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Kalanwali

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×