--Advertisement--

सुरजीत कौर का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

गांव तारुआना निवासी स्वतंत्रता सेनानी हरदयाल सिंह की प|ी सुरजीत कौर का रविवार को निधन हो गया। उनका राजकीय सम्मान...

Dainik Bhaskar

Apr 23, 2018, 02:15 AM IST
सुरजीत कौर का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार
गांव तारुआना निवासी स्वतंत्रता सेनानी हरदयाल सिंह की प|ी सुरजीत कौर का रविवार को निधन हो गया। उनका राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। प्रशासन की ओर से कालांवाली तहसील के कानूनगो ओमप्रकाश, पटवारी शिवराज सिंह, थाना प्रभारी गुलजारी लाल श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

वहीं पुलिस की गार्द ने उनके सम्मान में सलामी दी। सुरजीत कौर के पौत्र बलजिंद्र सिंह ने बताया कि उनकी दादी का कुछ दिन पूर्व ह्दयघाट हो गया था, उनका बठिंडा के निजी अस्पताल में उपचार चल रहा था। जहां उपचार के दौरान रविवार सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। उन्होंने बताया कि सुरजीत कौर के दो पुत्र और तीन पौत्र और दो पौत्रियां हैं।

विदाई

सुरजीत कौर। फाइल फोटो

तारुआना निवासी स्वतंत्रता सेनानी हरदयाल सिंह की प|ी सुरजीत कौर को विदाई देने पहुंचे अधिकारी

आजाद हिंद फौज में थे पति हरदयाल सिंह

सुरजीत कौर के पति हरदयाल सिंह वर्ष 1939 को ब्रिटिश फौज में सिपाही भर्ती होकर रंगून के हेडक्वार्टर में इंटेलीजेंस सेक्शन में नियुक्त हुए। फरवरी 1942 को आजाद हिंद फौज की कंपनी नंबर एक बहादुर ग्रुप में शामिल होकर बर्मा मोर्चे पर देश की स्वाधीनता के लिए युद्ध लड़ा। जहां उन्हें गिरफ्तार करके कोलकाता लाया गया। आजाद हिंद फौज के केस जीतने के बाद 22 वर्ष बाद गांव में वापस आए तो उनकी माता ने उनको पहचानने से इंकार कर दिया था। गांव में देश व समाज की सेवा करते रहे। वर्ष 2010 में उनका निधन हो गया था।

कालांवाली। स्वतंत्रता सेनानी की धर्मप|ी सुरजीत कौर को सलामी देते हुए पुलिस के जवान।

X
सुरजीत कौर का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..