• Hindi News
  • Haryana
  • Kalanwali
  • गेहूं की सरकारी खरीद बंद करने पर चौपटा मंडी के गेट को लगाया ताला
--Advertisement--

गेहूं की सरकारी खरीद बंद करने पर चौपटा मंडी के गेट को लगाया ताला

Dainik Bhaskar

May 11, 2018, 02:35 AM IST

Kalanwali News - भास्कर न्यूज | चौपटा कालांवाली गेहूं की सरकारी खरीद बंद होने से नाराज हुए आढ़तियों व किसानों ने गुरुवार को चौपटा...

गेहूं की सरकारी खरीद बंद करने पर चौपटा मंडी के गेट को लगाया ताला
भास्कर न्यूज | चौपटा कालांवाली

गेहूं की सरकारी खरीद बंद होने से नाराज हुए आढ़तियों व किसानों ने गुरुवार को चौपटा मंडी के गेट को ताला लगाकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। आढ़तियों की ओर से तालाबंदी करने से उठान भी ठप हो गया। गेहूं से भरे ट्रक अंदर ही खड़े रह गए। सूचना पाकर मौके पर पुलिस पहुंची। किसानों और आढ़तियों को मनाने का प्रयास किया मगर वे नहीं माने।

आढ़ती जगदीश कासनियां, बंसीलाल, नेतराम, वेदप्रकाश, बजरंग ने बताया कि इस बार सरकार ने सात दिन पहले ही खरीद बंद कर दी है। अब जो किसान थ्रेशर से गेहूं निकलवाकर लेकर आ रहे हैं। वो किसको बेचे। इसके अलावा उन्होंने भी गेहूं एडवांस में लिखवा रखी है। वो कौन लेगा। जब तक सरकार गेहूं की खरीद शुरू नहीं करती। वे मंडी का गेट नहीं खोलेंगे। वहीं कालांवाली मंडी में भी गेहूं की खरीद बंद करने से आढ़ती नाराज है। सरकार के खिलाफ रोष जता रहे हैं। सरकार द्वारा हर बार करीब 15 मई तक गेहूं की सरकारी खरीद की जाती है लेकिन इस बार समय से पूर्व ही गेहूं की खरीद बंद कर देने से किसानों व आढ़तियों के समक्ष दुविधा पैदा कर दी है।

हर बार 15 मई तक होती थी गेहूं की खरीद

गेहूं की खरीद बंद होने से अनेक किसानों की अनाज मंडी में गेहूं की फसल पड़ी है लेकिन उनका कोई खरीदार नहीं है। इस संबंध में खरीद एजेंसी हैफेड के अधिकारी ओमप्रकाश बिश्नोई व डीएफसी के निरीक्षक कश्मीरी लाल ने कहा कि विभाग के आदेशों पर ही गेहूं की खरीद बंद की गई है। एजेंसी को जो खरीद का टारगेट दिया गया था वो पूरा हो चूका है। हर बार सरकार की ओर से 15 मई तक खरीद की जाती थी परंतु इस बार समय से पहले ही खरीद बंद कर दी। वहीं मार्केट कमेटी के सचिव मेजर सिंह सिंधू ने कहा कि इस बार उनके रिकार्ड में गेहूं की आमद कम आई है यदि एजेंसी दोबारा से खरीद शुरू करती है तो उम्मीद है कि उनका टारगेट पूरा हो जाएगा।

चौपटा। खरीद बंद होने के बाद मंडी के गेट को ताला लगा नारेबाजी करते आढ़ती और किसान।

X
गेहूं की सरकारी खरीद बंद करने पर चौपटा मंडी के गेट को लगाया ताला
Astrology

Recommended

Click to listen..