• Hindi News
  • Haryana News
  • Kalanwali
  • ‘खेती के उपजाऊपन के लिए मिट्‌टी की जांच करानी जरूरी’
--Advertisement--

‘खेती के उपजाऊपन के लिए मिट्‌टी की जांच करानी जरूरी’

गांव फग्गू के राजकीय स्कूल में गुरूवार को सीएसआर प्रोग्राम के तहत सल्फर मिल्स की अाेर से बच्चों के बीच आधुनिक खेती...

Dainik Bhaskar

May 11, 2018, 02:35 AM IST
गांव फग्गू के राजकीय स्कूल में गुरूवार को सीएसआर प्रोग्राम के तहत सल्फर मिल्स की अाेर से बच्चों के बीच आधुनिक खेती तरीकों पर प्रतियोगिता का अायाेजन हुअा। जिसमें 430 बच्चाें ने भाग लिया अाैर प्रतियोगिता के सभी प्रतिभागियाें काे नोटबुक वितरित की गई।

सीएसअार कॉर्डिनेटर साहिबराम वर्मा ने बच्चों को खेती के आधुनिक खेती से अवगत कराते हुए कहा कि ज्यादातर किसान खेती अपनी मनमर्जी से खाद व स्प्रे डालकर विषैली खेती करते अा रहे हैं। जिसका मानव ही नहीं समस्त जीवाें पर फसल के बराबर दुष्प्रभाव पड़ने लगा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों के लिए नई-नई योजनाएं व केंद्र खोले हुए है जहां किसान अपनी खेती की बिजाई व कटाई संबंधी जानकारी हासिल कर सकते है। जिसमें बच्चे अपने खेतीहर परिजनों का सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि खेती के उपजाऊपन के लिए समय-समय पर मिट्‌टी की जांच करानी चाहिए ताकि कमी अनुसार खाद डालकर पैदावार को बढ़ाया जा सके। इसी तरह खेती की बिजाई व कटाई के आधुनिक तरीकों से अवगत कराया। इसके बाद बच्चों को 430 नोटबुक वितरित की। इसी तरह गांव कालांवाली के राजकीय स्कूल में बच्चों को 780 नोटबुक वितरित की गई। इस मौके पर स्टाफ सदस्य व विद्यार्थी मौजूद थे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..