Hindi News »Haryana »Kalanwali» 9 रेलवे स्टेशनों पर बनेंगे हाई लेवल डबल प्लेटफार्म

9 रेलवे स्टेशनों पर बनेंगे हाई लेवल डबल प्लेटफार्म

कालांवाली रेलवे स्टेशन जहां बनेगा हाई लेवल डबल प्लेटफार्म व एफओबी। जगसीर शर्मा | सिरसा रेलवे विभाग ने रेल...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 14, 2018, 02:35 AM IST

9 रेलवे स्टेशनों पर बनेंगे हाई लेवल डबल प्लेटफार्म
कालांवाली रेलवे स्टेशन जहां बनेगा हाई लेवल डबल प्लेटफार्म व एफओबी।

जगसीर शर्मा | सिरसा

रेलवे विभाग ने रेल यात्रियों की यात्रा को और सुविधाजनक बनाने की योजना तैयार की है। इस योजना के तहत हिसार-बठिंडा रेलवे ट्रैक पर सिरसा रेलवे डिविजन के तहत आने वाले 9 स्टेशनों जाखोद, आदमपुर, भट्टू, डिंग मंडी, सुचान, बड़ागुढ़ा, कालांवाली, रामा मंडी और शेरगढ़ पर हाईलेवल डबल प्लेटफार्म बनाए जाएंगे। इन स्टेशनों के दोनों तरफ प्लेटफार्म बनाने के बाद फुटओवर ब्रिज भी बनाए जाएंगे। इस काम को अंजाम देने में 1.60 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

रेलवे का बठिंडा वाया सिरसा से हिसार ट्रैक पर इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ाने की दिशा में भी काम जोरों पर चल रहा है। इसके साथ ही छोटे स्टेशनों पर हाई लेवल डबल प्लेटफार्म बनाने की योजना रेल यात्रियों के लिए सोने पर सुहागा साबित होगी। इसी ट्रैक पर वाया सिरसा स्टेशन रोजाना 9 ट्रेनें आवागमन करती हैं। उनमें जनता एक्सप्रेस सिरसा से दिल्ली, किसान एक्सप्रेस लुधियाना से धूरी, श्रीगंगानगर से रेवाड़ी, बठिंडा से दिल्ली, फाजिल्का से रेवाड़ी, बठिंडा से रेवाड़ी, जींद से हिसार और अमृतसर से जयपुर जाने वाली ट्रेनें हैं जो इन सभी 9 स्टेशनों से गुजरती हैं। इन ट्रेनों में रोजाना सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 7 हजार से अधिक है और वे सभी यात्री लाभान्वित होंगे।

यह होगा डबल प्लेटफार्म बनने का फायदा

छोटे स्टेशनों की हाइट कम होने के कारण यात्रियों को ट्रेनों के कोचों में चढ़ने में काफी परेशानी होती है। सबसे ज्यादा समस्या बुजुर्ग और महिला यात्रियों के अलावा छोटे बच्चों को होती है। हाईलेवल डबल प्लेटफार्म बनने के बाद ट्रेन के कोच और प्लेटफार्म की ऊंचाई का फासला कम हो जाएगा जिससे यात्री आसानी से कोच के अंदर प्रवेश कर सकेंगे। रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए मई 2014 में सिरसा के प्लेटफार्म नंबर 2 का निर्माण कार्य शुरू हुआ था।

रेलवे जल्द आमंत्रित करेगा टेंडर

हिसार-बठिंडा रेलवे ट्रैक के तहत सिरसा रेलवे डिविजन के तहत आने वाले 9 रेलवे स्टेशनों पर हाईलेवल डबल प्लेटफार्म और फुटओवर ब्रिज बनाने के लिए जल्द ही टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। विभागीय टीमों ने जायजा भी लिया है। टेंडर मंजूर होने के बाद वर्कऑर्डर भी जारी कर दिए जाएंगे क्योंकि आगामी 6 महीनों में यह काम पूरा करना भी है।'' -बलबीर सिंह, मुख्य अभियंता, रेलवे मंडल

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kalanwali

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×