• Hindi News
  • Haryana
  • Kalanwali
  • स्कूलों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रयास करें अध्यापक : एसडीएम
--Advertisement--

स्कूलों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रयास करें अध्यापक : एसडीएम

Dainik Bhaskar

May 17, 2018, 02:50 AM IST

Kalanwali News - एसडीएम बिजेंद्र सिंह ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कालांवाली में सक्षम हरियाणा योजना के तहत ब्लॉक ओढ़ां के...

स्कूलों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रयास करें अध्यापक : एसडीएम
एसडीएम बिजेंद्र सिंह ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कालांवाली में सक्षम हरियाणा योजना के तहत ब्लॉक ओढ़ां के विद्यालयों के प्राचार्यों, हेड मास्टर, क्लस्टर अधिकारियों, वीआरपी की बैठक ली व गतिविधियों की समीक्षा की।

एसडीएम ने प्राचार्यों से कहा कि विद्यालयों में बच्चों के शैक्षणिक कार्य को अधिक गंभीरता से लें तथा स्कूलों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करें ताकि बच्चे अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सके। उन्होंने कहा कि समय-समय पर बच्चों के शैक्षणिक स्तर के बारे में निगरानी करें और जो कमियां पाई जाए उनमें सुधार करें। उन्होंने बच्चों की मासिक परीक्षाओं के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सभी स्कूलों में समय-समय पर विजिट करें तथा स्कूलों में बच्चों के शैक्षणिक स्तर की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि स्कूलों में मासिक आंकलन परीक्षण के माध्यम से बच्चों को सक्षम बनाएं ताकि उनके ग्रेडेशन में सुधार आ सके।

खंड शिक्षा अधिकारी हरमेल सिंह ने सक्षम कार्य योजना व अन्य विद्यालयों से संबंधित क्रिया कलापों का विस्तार से वर्णन किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के स्तर सुधारने उपरांत विभाग द्वारा निर्धारित किसी बाहरी एजेंसी से परीक्षा लेकर मूल्यांकन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर मूल्यांकन में 80 प्रतिशत विद्यार्थी का अधिगम स्तर 50 प्रतिशत से उपर पाया गया तो खंड ओढ़ां को सक्षम ब्लॉक घोषित कर दिया जाएगा।

X
स्कूलों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए प्रयास करें अध्यापक : एसडीएम
Astrology

Recommended

Click to listen..