• Hindi News
  • Haryana
  • Karnal
  • आम बजट 2018: शहर का औद्योगिक विस्तार होगा, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे
--Advertisement--

आम बजट 2018: शहर का औद्योगिक विस्तार होगा, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे

आम बजट-2018 पर जहां शहर के व्यापारियों ने नाराजगी जताई है, वहीं किसानों ने इसे नकारने से सराहने पर ज्यादा जोर दिया है।...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 03:10 AM IST
आम बजट 2018: शहर का औद्योगिक विस्तार होगा, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे
आम बजट-2018 पर जहां शहर के व्यापारियों ने नाराजगी जताई है, वहीं किसानों ने इसे नकारने से सराहने पर ज्यादा जोर दिया है। प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाली महिलाओं के लिए भी आम बजट लाभकारी रहा है। जिले में प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वाली करीबन 35 हजार महिलाएं अब हर माह चार प्रतिशत सेलरी अधिक घर ले जा सकेंगी। वहीं जिलेभर में 1 लाख 12 हजार किसान-पशुपालक परिवारों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ मिलेगा। इससे जिले में घटते पशुपालन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी से किसान-पशुपालकों की आय में सीधे तौर पर इजाफा होगा।

एग्रीकल्चर इंप्लीमेंट्स, प्लाइवुड, पेंट व फार्मा जैसे उद्योगों का होगा विस्तार

शहर में एग्रीकल्चर इंप्लीमेंट्स, फार्मास्युटिकल्स, फ्लाईवुड, राइस सेलर, प्लाईवुड, जूता उद्योग व पेंट जैसे प्रमुख उद्योग हैं, लेकिन उद्योग पर कोई टैक्स न लगने से औद्योगिक लोग संतुष्ट हैं। हरियाणा चैंबर आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रदेशाध्यक्ष अमित गुप्ता ने कहा कि इस बजट में सरकार ने उद्योगों पर कोई भारी टैक्स नहीं लगाया है, इससे करनाल सहित पूरे प्रदेश में उद्योगों को विस्तार मिलेगा। आमजन के लिए नौकरी के अवसर बढ़ेंगे। वहीं हरियाणा राइस मिलर्स एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट विनोद गोयल ने एग्रो इंडस्ट्रीज को हजारों करोड़ पैकेज के लिए बजट को सराहा तथा इनकम टैक्स में छूट न मिलने पर निराशा जताई।

सत्ता पक्ष: हर आदमी के हित का है बजट

भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमाेहन आनंद ने कहा कि यह बजट हर आदमी के हित का बजट है। गरीबाें को स्वास्थ्य बीमा, पशुपालक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देना सराहनीय है।

66 हजार बीपीएल परिवार के अलावा पांच लाख लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ

विपक्ष : इलेक्शन के लिए छलावा बजट

कांग्रेस प्रदेश महासचिव पंकज पूनिया ने कहा कि 4 साल में कुछ नहीं किया। इलेक्शन नजदीक देख आमजन को छलने वाला बजट पेश किया है। यह झूठ का पुलिंदा मात्र है।

व्यापारी वर्ग को बजट से मिली घोर निराशा

व्यापार मंडल हरियाणा के प्रदेश प्रवक्ता किशोर नागपाल ने कहा कि इस बजट से व्यापारियों को घोर निराशा मिली है। व्यापारी चाहता है, इनकम टैक्स छूट ढाई से पांच लाख होती। पेट्रोल-डीजल जीएसटी के दायरे में आता।

अर्थ : गरीब के लिए ठीक रहेगा बजट

गवर्नमेंट पीजी कॉलेज के इकोनॉमिक्स के प्रो. दिनेश गुप्ता ने कहा कि भले ही इनकम टैक्स में छूट न बढ़ने से सर्विस क्लास को कुछ नहीं मिला, लेकिन कुल मिलाकर यह बजट आम आदमी के लिए ठीक रहेगा।

किसान: कुछ ने सराहा तो कुछ ने नकारा

किसान वेलफेयर क्लब के प्रदेश महासचिव विजय कपूर ने बजट को किसानों के हित में बताया है। क्लब के सदस्यों ने इस बात पर खुशी जाहिर की है। भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष रतनमान ने बजट को किसानों के साथ मजाक बताया।

कर्मचारी: कर्मचारियों के लिए निराशावादी

एसकेएस के जिला प्रधान ने कहा कि यह बजट कर्मचारियों के लिए निराशावादी रहा है। क्योंकि इनकम टैक्स में छूट की बढ़ोतरी नहीं हुई है। जिससे कर्मचारियों में निराश है।

रेलवे : अब 13 फाटक नहीं रहेंगी मानवरहित

करनाल स्टेशन पर ट्रेन से जाते हुए यात्री रेखा ने बताया कि सीटीवी कैमरे लगने से काफी फायदा होगा, जिससे चोरी, डकैती, लूटपाट, महिला को छेड़छाड़ के मामलों पर लगाम लगेगी। रवि ने बताया कि युवाओं के लिए ट्रेन में वाई-फाई की सुविधा होने से मोबाइल में स्टेशन व टिकट के बारे में आसानी से इंटरनेट के माध्यम से स्टेशन की लोकेशन देख सकेंगे। इसके साथ ही अब करनाल जिले की 13 फाटक मानव रहित नहीं रहेगी। सीपीआरओ नीरज कुमार ने बताया कि इस बार रेलवे बजट में फाटक को मानवरहित ना करने के लिए ट्रेन की स्पीड पर जोर दिया जाएगा। फाटक पार रहने वाले क्षेत्र के लोगों के लिए हर फाटक के ऊपर या नीचे ओवरब्रिज निकाला जाएगा। जिससे रेलवे लाइन वाले क्षेत्रों को ट्रेन आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

बुद्धा काॅलेज में आम बजट का दिखाया सीधा प्रसारण

करनाल| बुद्धा काॅलेज आॅफ मैनेजमेंट, रंबा करनाल में आम बजट के दिन बीबीए, बीकाॅम तथा एमबीए के विद्यार्थियों को बजट का सीधा प्रसारण दिखाया गया तथा अपने भारत की अर्थव्यवस्था से अवगत करवाया गया। बजट सत्र के दौरान सभी विद्यार्थियों को अंत में बजट के विषय पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए आमंत्रित किया गया। जिसमें विद्यार्थियों द्वारा पक्ष और विपक्ष की भूमिका निभाई गई। इस अवसर पर काॅलेज के प्राचार्य ने अपने विचार सांझा किए तथा बजट को आम जनता के लिए अच्छा बताया। उन्होंने कहा कि यह बजट भारतीय अर्थव्यवस्था में विकास के लिए एक अच्छा संकेत देता है। इस मौके पर विभागाध्यक्ष रजनीश शर्मा, शिक्षक डाॅ. देशबंधू, रीतू, प्रभजोत, टीना, दीपिका तथा नीरज कुमार इत्यादि उपस्थित रहे।

एक लाख 12 हजार किसान-पशुपालक परिवारों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

स्वास्थ्य बीमा योजना का मिलेगा लाभ: आम बजट में सरकार ने 50 करोड़ लोगों को बीमा योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है। इससे एक अनुमान से जिले में 66 हजार बीपीएल परिवार के अलावा 5 लाख लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा।

X
आम बजट 2018: शहर का औद्योगिक विस्तार होगा, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..