• Hindi News
  • Haryana News
  • Karnal
  • अब बिना रट्‌टा लगाए सीख सकेंगे पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थी
--Advertisement--

अब बिना रट्‌टा लगाए सीख सकेंगे पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थी

गणित विभाग एससीईआरटी की ओर से कक्षा पहली व दूसरी के विद्यार्थियों के लिए गणित की नई किताबें लॉन्च करने वाला है।...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 03:30 AM IST
अब बिना रट्‌टा लगाए सीख सकेंगे पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थी
गणित विभाग एससीईआरटी की ओर से कक्षा पहली व दूसरी के विद्यार्थियों के लिए गणित की नई किताबें लॉन्च करने वाला है। जिसमें छात्र पहाड़े, जमा घटा, भाग सूत्र को बिना रट्‌टा लगाए समझ सकेंगे। एससीईआरटी विभाग के वरिष्ठ गणित विशेषज्ञ डॉ. सुशील बजाज ने राजकीय स्कूलों में प्राइमरी स्कूलों में गणित पढ़ाने वाले टीचरों के साथ एजुसेट के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंस कर चार घंटे तक नई गणित किताबों के सिलेबस का सुझाव मांगा है। गणित की किताब में ऐसा कौन सा सिलेबस हो, जिससे विद्यार्थी आसानी से समझ सके। इसके लिए गणित की नई पुस्तक में नई गतिविधियों के साथ विद्यार्थियों को गणित का पाठ पढ़ाया जाएगा। जिसमें टीचर केवल विद्यार्थी का कार्य देखेगा, गणित का कार्य विद्यार्थी करेगा।

एससीईआरटी विभाग के वरिष्ठ गणित विशेषज्ञ डॉ. सुशील बजाज ने प्राइमरी स्कूलों के गणित टीचरों से वीडियो कॉन्फ्रेंस कर नए सिलेबस की ली राय

एससीईआरटी पहली और दूसरी कक्षा की करेगा गणित की नई पुस्तक लाॅन्च

वीडियो सीडी से विद्यार्थियों को पढ़ाया गणित का पाठ

एससीईआरटी की ओर नई गणित की पुस्तक का मुख्य उद‌‌्देश्य छोटे बच्चों के अंदर गणित विषय का डर खत्म करना है, जिससे विद्यार्थियों को खेल-खेल में आसानी से गणित समझाया जाएगा। इसके साथ ही विद्यार्थियों को गणित सिखाने के लिए विभाग की ओर से मनोरंजन के साथ वीडियो सीडी के द्वारा गणित का पाठ पढ़ाया जाएगा। जिसके लिए हर प्राइमरी स्कूलाें में गणित संबंधित विषय के लिए सीडी पहुंच चुकी हैं।

करनाल. गणित नई पुस्तक लॉन्च करने के लिए टीचरों से सिलेब्स का सुझाव लेते एससीईआरटी के विभाग के अधिकारी। फाेटो | भास्कर

गणित की किताबों में से विद्यार्थी खेल-खेल में आसानी से सीख सकेंगे


रट्टा लगाने वाली नीति को किया जाएगा खत्म

गणित की नई पुस्तक आने से स्कूल में विद्यार्थियों को गणित के सूत्रों की रट्टा लगाने वाली नीति को खत्म किया जाएगा। क्योंकि वर्तमान में छोटे बच्चाें को स्कूलों में टीचर सूत्रों का रट्टाया जाता है। जिसके लिए शिक्षा विभाग ने बच्चों को बिना डराए व खेलों के माध्यम से विद्यार्थियों को स्कूलों में पढ़ाया जाएगा।

X
अब बिना रट्‌टा लगाए सीख सकेंगे पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थी

Recommended

Click to listen..