विज्ञापन

शिक्षा में सुधार को दिल्ली में 25 को कॉलेज प्रिंसिपलों की बैठक

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:15 AM IST

Karnal News - मानव संसाधन विकास केंद्र दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से भारत की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 25 मार्च को सभी...

Karnal News - haryana news 25th meeting of college principals in delhi to improve education
  • comment
मानव संसाधन विकास केंद्र दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से भारत की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 25 मार्च को सभी कॉलेज के प्रिंसिपलों की मीटिंग खालसा कॉलेज गुरु तेग बहादुर मार्ग यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली में होगी। इसमें प्रिंसिपल विचार करेंगे कि कॉलेजों में पढ़ाए जा रहे पुराने तरीके में बदलाव कर नए मॉडल अनुसार शिक्षा कैसे दी जाए। डिजिटल इंडिया, मेड इन इंडिया, स्मार्ट कक्षाएं, भाषा लैब, कंप्यूटर लैब, हिंदी और इंग्लिश का किस प्रकार कॉलेजों में प्रयोग हो सके। मीटिंग में विदेशों में पढ़ाए जा रहे मॉडल को भारत के कॉलेजों में किस प्रकार स्थापित किए जा सके इन विषयों पर विस्तार से चर्चाएं होंगी।

कॉलेजों में अभी इन सुविधाओं की जरूरत : कॉलेजों में विद्यार्थियों के लिए सबसे पहले रोजगारन्मुखी कोर्स होना जरुरी है। जिससे विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने के बाद रोजगार आसानी से मिल सके। इसके साथ ही कॉलेज में विद्यार्थियों को संस्कार देना जरुरी हैं। कॉलेजों में कई कोर्स में पुराने सिलेबस से ही विद्यार्थियों को शिक्षा दी जा रही है। इसके कारण विद्यार्थी नई सोच अनुसार शिक्षा ग्रहण नहीं कर पा रहे हैं। कॉलेजों में नए सिलेब्स की जरूरत है।

एक कक्षा में 40 से 60 विद्यार्थी ले रहे शिक्षा

कॉलेजों में एक कक्षा में 40 से 60 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, विद्यार्थियों की अधिक संख्या होने के कारण अध्यापक को विद्यार्थियों के नाम तक नहीं पता होता है। यदि कॉलेजों में एक सेक्शन में विद्यार्थियों की संख्या कम हो तो विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्रदान की जा सकती है। कॉलेजों में विद्यार्थियों की 75 प्रतिशत हाजिरी अनिवार्य होनी चाहिए। कॉलेज में शिक्षा ग्रहण करने से ही विद्यार्थी शिक्षा में नए आयाम स्थापित कर पाता है।

प्लान तैयार किया जाएगा


X
Karnal News - haryana news 25th meeting of college principals in delhi to improve education
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन