5 खेल नर्सरियां बंद, माह के अंत में नई खेल नर्सरियों की हो सकती है शुरूअात

Karnal News - जिले के शिक्षण संस्थानों में अच्छे खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए खेल विभाग की ओर से एक दिसंबर 2017 में 18 गोल्डन जुबली...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:10 AM IST
Karnal News - haryana news 5 sports nurseries can be closed at the end of the month new sports nurseries may start
जिले के शिक्षण संस्थानों में अच्छे खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए खेल विभाग की ओर से एक दिसंबर 2017 में 18 गोल्डन जुबली खेल नर्सरियों की शुरुआत की गई थी, लेकिन मार्च में 9 नर्सरियां बंद हाे गई थी। अब हाल ही में निरीक्षण के दाैरान 9 में से 5 फर्जीवाड़े के कारण बंद हाे गई थी। अब 4 खेल नर्सरियां ही शेष रह गई हैं। खेल विभाग जल्द ही इसी माह के अंतिम सप्ताह में जिले में नई खेल नर्सरियों की शुरुआत कर सकता है। नई खेल नर्सरियों के लिए 56 आवेदन आए हैं जो नियम अनुसार शिक्षण संस्थानों को नई खेल नर्सरी अलॉट होगी। इस बार एक ही शिक्षण संस्थान में केवल दो खेल नर्सरी ही चल पाएंगी। कोच एनआईएस, बीपीएड, एमपीएड के साथ नेशनल या इंटरनेशनल खेल जरूरी होगा। इससे पहले 31 मई तक जिले की खेल नर्सरियों में रिक्त स्थान भरने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए जिला खेल विभाग की ओर से खेल नर्सरियों में निरीक्षण कर फर्जीवाड़े की रिपोर्ट खेल विभाग को सौंप दी है। जिला खेल विभाग ने 20 मई को 4 खेल नर्सरियों में स्पैट टेस्ट के जरिए खिलाड़ियों के िरक्त स्थान को भरा जाएगा। पांच बंद की गई नर्सरियों को लेकर खेल विभाग अब निर्णय लेगा कि इन नर्सरियों को दोबारा शुरू किया जाएगा या नहींं।

खेल नर्सरियों के बंद होने का मुख्य कारण समय पर खिलाड़ियों की हाजिरी न भेजना है। एक ही शिक्षण संस्थान में पांच खेल नर्सरी चलाना। जिला खेल विभाग को बिना जानकारी दिए खेल नर्सरी में दूसरे खिलाड़ियों का चयन करना। कोच की योग्यता पूरी न होना। शिक्षण संस्थान व कोच के आपसी मतभेद के कारण दूसरी जगह प्रशिक्षण देना।

X
Karnal News - haryana news 5 sports nurseries can be closed at the end of the month new sports nurseries may start
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना