स्कूल, कॉलेज, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, व बाजार पर रहेगी पुलिस की सीधी नजर

Karnal News - स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शहर की सेफ्टी को खास माना गया है। बढ़ते क्राइम के मद्देनजर लोगों को सुरक्षित माहौल देने...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:05 AM IST
Karnal News - haryana news a straight look at the police school college bus stand railway station and the market
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शहर की सेफ्टी को खास माना गया है। बढ़ते क्राइम के मद्देनजर लोगों को सुरक्षित माहौल देने के लिए 150 नई लोकेशन पर अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। यह कैमरे न केवल दिन बल्कि रात को भी तस्वीर लेने में सक्षम होंगे। सिटी सर्विलांस के तहत शहर में यह व्यवस्था स्थापित की जाएगी। इसकी खासियत यह रहेगी कि पुलिस के पास हेल्पलाइन नंबर 100 से पहले ही किसी भी प्रकार की घटना व दुर्घटना की सूचना लाइव पहुंचेगी, क्योंकि कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में बैठे अधिकारी सबस लाइव देख सकेंगे। ऐसा होने पर पुलिस समय रहते घटना स्थल पर पहुंचकर लोगों की जान व माल की सुरक्षा के कार्य और बेहतर ढंग से कर पाएगी।

शहर में लगातार क्राइम का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। जबकि स्मार्ट होते शहर में बदमाशों को दबोचने के लिए स्मार्ट सिस्टम होना जरूरी है। इसी नजर से करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने सिटी सर्विलांस को अपनाया है। शहर में पहले से 129 लोकेशन पर कैमरे लगे हुए हैं। जबकि अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 150 नई लोकेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे।

इस प्रोजेक्ट के तहत शहर के इन एक्जिट पॉइंट पर भी सीसीटीवी कैमरे लगेंगे, ताकि शहर में आने-जाने वाले लोगों पर पुलिस प्रशासन की खास नजर बनी रहे।

ऑटोमेटिक निकलेगी नियम तोड़ने वाले की डिटेल

कैमरे इस टेक्नीक से लैस होंगे कि रोड सेफ्टी के नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों की नंबर प्लेट को स्कैन करते ही ऑटोमेटिक तुरंत उनके नाम व एड्रेस की डिटेल निकाल देंगे, क्योंकि यह कैमरे वाहन सारथी सॉफ्टवेयर से जुड़े रहेंगे। जबकि फिलहाल लगे कैमरों से कंप्यूटर के जरिए मैनुअल यह डिटेल निकालनी पड़ती है। शहर में लगाए जाने वाले यह सीसीटीवी कैमरे से ऐसे सॉफ्टवेयर से अटैच होंगे, जो बिना हेलमेट बाइक राइडिंग, ट्रिपल राइडिंग और रेड लाइन जंप करने वालों की भी सूचना देंगे और खुद ही उक्त वाहन चालकों की नंबर प्लेट स्कैन कर उनकी डिटेल मुहैया कराने का जरिया बनेंगे।

कैमरे लगाने से पहले पुलिस से डिस्कशन

स्मार्ट सिटी के तहत इन कैमरों को शहर में लगाने से पहले पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग कर डिस्कशन की जाएगी। पुलिस अधिकारियों को उक्त सीसीटीवी कैमरों के पॉइंट के बारे में जानकारी दी जाएगी और सुझाव भी लिए जाएंगे।

अत्याधुनिक कैमरे लगेंगे

स्मार्ट सिटी में लोगाें की सुरक्षा के लिए अत्याधुनिक कैमरे लगाए जाएंगे। यह कैमरे शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के साथ-साथ लोगों की सुरक्षा में अहम भूमिका अदा करेंगे। -राजीव मेहता, कमिश्नर, नगर निगम।

X
Karnal News - haryana news a straight look at the police school college bus stand railway station and the market
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना