वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण है गंभीर समस्या : डाॅ. राजेंद्र

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:22 AM IST

Karnal News - हरियाणा विज्ञान मंच की राज्य कमेटी के सदस्य डाॅ. राजिंदर सिंह ने आधा दर्जन गांवों के किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन...

Gharaunda News - haryana news air pollution and water pollution are serious problems dr rajendra
हरियाणा विज्ञान मंच की राज्य कमेटी के सदस्य डाॅ. राजिंदर सिंह ने आधा दर्जन गांवों के किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन जन अभियान का हिस्सा बनने के लिए जागरूक किया।

गांव कैमला, अलीपुर खालसा, कोहंड, पुंडरी, हरिसिंहपुरा, बरसत, फरीदपुर में वायु प्रदूषण व भूमिगत जल प्रदूषण, गांव के लोगों के स्वास्थ्य के लिए गंभीर समस्या बनता जा रहा है, लेकिन बड़े खेद का विषय है कि किसी भी राजनीतिक पार्टी ने इस लोकसभा चुनाव के दौरान इसका जिक्र भी नहीं किया। हरियाणा विज्ञान मंच की राज्य कमेटी सदस्य डाॅ. राजिंदर सिंह ने उपस्थित किसानों को इस विषय को आगे बढ़ाते हुए बताया कि ऑस्ट्रेलिया में 18 मई को होने वाले चुनाव में पर्यावरण संरक्षण प्रमुख मुद्दा है। यूरोप, अमरीका, कैनेडा में पर्यावरण संरक्षण को मुख्य स्थान दिया जाता है। हमारे देश में वायु प्रदूषण व जल प्रदूषण जितनी तेजी से बढ़ रहा है व लगातार मानव स्वास्थ्य, जीव-जंतु व वनस्पति के लिए खतरा बनता जा रहा है। पर्यावरण संरक्षण के प्रयास नाकाफी हैं।

राष्ट्रीय पर्यावरण अधिकरण द्वारा रिफाइनरी पानीपत पर लगाया गया 17. 31 करोड़ जुर्माना जीता जागता प्रमाण है। यह सब हमारी पर्यावरण व सामाजिक संस्थाओं से संबंधित लोगों की चेतना पर निर्भर करता है कि हम किसे गंभीर विषय मानते हैं, उसी के अनुसार राजनीतिक पार्टियां प्रतिक्रिया करेगी। उससे पहले हम सभी को जागरूक व संगठित होना पड़ेगा। इस माैके पर बलबीर सिंह पूर्व पंच कैमला, कृष्ण कुमार, फूल सिंह, जगत सिंह, सतबीर सिंह, महासिंह, रघुबीर सिंह उपस्थित थे।

X
Gharaunda News - haryana news air pollution and water pollution are serious problems dr rajendra
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543