सूचना संचार के लिए हर तरह की प्रौद्योगिकी समाहित : शर्मा

Karnal News - करनाल. डॉ. गणेश दास डीएवी महिला कॉलेज में सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी कौशल सेमिनार में उपस्थित छात्राएं। करनाल |...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 05:15 AM IST
Karnal News - haryana news all types of technology are included for information communication sharma
करनाल. डॉ. गणेश दास डीएवी महिला कॉलेज में सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी कौशल सेमिनार में उपस्थित छात्राएं।

करनाल | डॉ. गणेश दास डीएवी महिला कॉलेज में सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी कौशल का विकास मुद्दे, चुनौतियों एवं संभावनाएं विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। उच्चत्तर शिक्षा विभाग की ओर से कार्यक्रम में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के डीन ऑफ कॉलेजिज डॉ. आरके शर्मा द्वारा संगोष्ठी का शुभारंभ किया गया। संगोष्ठी में 400 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

मुख्य अतिथि ने कहा कि सूचना एवं संचार प्रौघोगिकी में सूचना के संचार के लिए हर तरह की प्रौद्योगिकी समाहित है। शिक्षा के लक्ष्य, पाठ्य-सामग्री पढ़ने और पढ़ाने के तरीके, अधिगम सामग्री, संसाधन संवाद, प्रबंधन और मूल्यांकन में आईसीटी कार्यान्वयन से निश्चित सुधार होगा। गुरुनानक खालसा कॉलेज यमुनानगर के सहायक प्रो. किरण पाल सिंह ने कहा कि लर्निंग सूचना और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अधिगम को बढ़ाने में सहायक है। ई-लर्निंग, कंप्यूटर, नेटवर्क और डिजिटल तकनीकी है, जिससे विद्यार्थी आसानी से शिक्षा ग्रहण कर सकता है।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में प्रशासन और विद्यार्थी दोनों ही सूचना और संप्रेषण तकनीक का प्रयोग बड़े स्तर पर कर रहे हैं। राष्ट्रीय शैक्षिक डिस्पोजरी के माध्यम से हम समय दूरी और आर्थिक एवं मानवीय संसाधनों के अपव्यय को रोक सकते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी परीक्षा प्रणाली, परीक्षा फॉर्म, प्रमाण पत्र बिना किसी विलंब के प्राप्त कर सकते हैं। कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉ. राकेश संधू ने कहा कि मेसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स से दूरवर्ती स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को ऑनलाइन कोर्स करवा सकते हैं।

X
Karnal News - haryana news all types of technology are included for information communication sharma
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना