• Hindi News
  • Haryana
  • Karnal
  • Karnal News haryana news call centers will be set up in election offices all information will be found on toll free number 1950

चुनाव कार्यालयों में कॉल सेंटर की होगी स्थापना, टोल फ्री नंबर 1950 पर मिलेगी सभी जानकारी

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:30 AM IST

Karnal News - भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए जल्दी ही सभी चुनाव कार्यालयों में कॉल सेंटर की स्थापना की...

Karnal News - haryana news call centers will be set up in election offices all information will be found on toll free number 1950
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए जल्दी ही सभी चुनाव कार्यालयों में कॉल सेंटर की स्थापना की जाएगी, जिसका टोल फ्री नंबर 1950 होगा। इस नंबर के माध्यम से मतदाताओं को अपने वोट से संबंधित हर प्रकार की जानकारी मिलेगी।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने रविवार को चंडीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्वाचन से संबंधित अधिकारियों को आगामी लोक सभा के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने जिलों के चुनाव कार्यालयों में कॉल सेंटर की स्थापना के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी करें, विशेषकर अच्छी जानकारी रखने वाले कर्मचारियों की कॉल सेंटर में ड्यूटी लगाएं ताकि मतदाताओं को जानकारी हासिल करने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह में अपने-अपने जिले के पुलिस अधीक्षक से संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केंद्रों तथा कानून व्यवस्था की स्थिति का भी जायजा लिया जाए।

उन्होंने बताया कि आगामी 14 जनवरी को तैयार की गई मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा, फिर भी पात्र व्यक्ति वोट बनवाने से वंचित रह जाता है तो वह संबंधित बीएलओ से संपर्क करके फार्म नंबर 6 भरकर अपना वोट बनवा सकता है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि सभी पोलिंग बूथों पर पेयजल, बिजली, शौचालय तथा छाया इत्यादि की समुचित व्यवस्था हो और दिव्यांगों के लिए रैंप अवश्य बनवाएं। उन्होंने कहा कि सभी पोलिंग स्टेशन संचार की परिधि में हों ताकि चुनाव के समय हर गतिविधि पर नजर रखी जा सकें। उन्होंने कहा कि पोलिंग बूथों पर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से सलाह करके बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति करें।

करनाल.लघु सचिवालय में चल रही वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में उपस्थित डीसी आदित्य दहिया व अन्य अधिकारी।

शहर व गांव जाएगा प्रचार रथ

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आगामी 25 जनवरी को सभी बूथों सहित जिला मुख्यालयों पर कार्यक्रम आयोजित करके राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। इस दिन नए मतदाताओं के मतदाता पहचान पत्र भी वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से चुनाव आयोग के आदेशों की अनुपालना में गांव-गांव, शहर व कस्बा में चुनाव प्रचार रथ भेजा जाएगा, जिसमें ईवीएम रखी जाएगी और लोगों को ईवीएम के माध्यम से मतदान करने के बारे में जागरूक किया जाएगा।

फर्जी मतदाताओं के नाम जल्द से जल्द सूची से हटाएं

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. आदित्य दहिया ने सभी निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों, चुनाव तहसीलदार व सभी चुनाव कानूनगो को निर्देश दिए कि फर्जी मतदाताओं की पहचान का कार्य शत-प्रतिशत जल्द से जल्द पूरा करें और उनका नाम मतदाता सूची से हटाए तथा नए पात्र व्यक्तियों को जोड़े। उन्होंने कॉल सेंटर की स्थापना भी जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए तथा जिले में सभी बूथों पर बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति करने के कार्य में भी तेजी लाएं, इसके लिए संबंधित राजनैतिक दलों से चर्चा करें।

बैठक में उपस्थित अधिकारी

यमुनानगर के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी गिरीश अरोड़ा, एसडीएम करनाल नरेंद्र पाल मलिक, एसडीएम असंध अनुराग ढालिया, एसडीएम इंद्री सुमित सिहाग, डीआरओ राजबीर धीमान, चुनाव तहसीलदार सुनील भोरिया, चुनाव कानूनगो नरेश कुमार, सुरेंद्र कुमार, अनीता जेपी व दिनेश कुमार उपस्थित थे।

X
Karnal News - haryana news call centers will be set up in election offices all information will be found on toll free number 1950
COMMENT