निगम की अपील, पॉलीथिन कैरीबैग, डिस्पोजल प्लेट ओर गिलास को कतई इस्तेमाल में न लाएं

Bhaskar News Network

May 15, 2019, 07:55 AM IST

Karnal News - कई दिनों तक चली लोकसभा चुनाव प्रचार की गहमा-गहमी के बाद निगम आयुक्त राजीव मेहता के निर्देश पर निगम ने शहर में...

Karnal News - haryana news do not use corporal appeal polyethylene carrybags disposable plate or glass
कई दिनों तक चली लोकसभा चुनाव प्रचार की गहमा-गहमी के बाद निगम आयुक्त राजीव मेहता के निर्देश पर निगम ने शहर में प्लास्टिक बैन व स्वच्छता जैसी गतिविधियां दोबारा शुरू कर दी हैं, ताकि नागरिक जागरूक रहें। इसी कड़ी में मंगलवार को निगम की ओडीएफ व सक्षम युवाओं की संयुक्त टीम ने शहर के सबसे पुराने बाजार गुड़ मंडी में जाकर पॉलीथिन का प्रयोग न करने को लेकर जागरूकता रैली निकाली। रैली में एनजीटी यानि राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के आदेशों का पालन करने की सूचना देते बैनर प्रदर्शित किए गए।

टीम का नेतृत्व कर रहे ट्रिगर मास्टर गुरदेव ने मंडी में मौजूद दुकानदार व ग्राहकों को पॉलीथिन का प्रयोग और उसके नुकसान के बारे में चेताया। उन्होंने इसके तीन पहलुओं पर व्याख्यान दिया। जिसमें कहा कि रि ड्यूज यानि प्रयोग कम से कम करें, रीयूज यानि फेंकने के बजाय दोबारा प्रयोग में लें तथा रीसाइकिल यानि बेकार पॉलीथिन को फेंकने के बजाय इकठ्ठा कर लें, ताकि उसका पुन: चक्रण या रीसाइकिल किया जा सके। उन्होंने बताया कि पॉलीथिन कैरीबैग का बेहतर विकल्प कपड़े या जूट के थैले तथा कागज से बने लिफाफे हैं। उन्होंने कहा कि पहले तो कोशिश रहे कि पॉलीथिन कैरीबैग का प्रयोग न करें और यदि करना पड़े तो उसकी क्वालिटी 50 माइक्रोन से अधिक होनी चाहिए। डिस्पोजल प्लेट व गिलास को कतई इस्तेमाल में न लाएं। इसके लिए स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल करें। उन्होंने बताया कि अब निगम डिस्पोजल बर्तनों की रोकथाम के लिए शहर में छापेमारी शुरू करेगा और इनके मिलने पर जुर्माना भी लगाएगा। इसी तरह जिन दुकानदार या रेहड़ी वालों के पास 50 माइक्रोन से कम के पॉलीथिन कैरीबैग मिलेंगे, उनको भी जब्त करेंगे। दूसरी ओर आज ही शहर के प्रेम नगर क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक स्वच्छता रैली भी निकाली गई, जिसमें निगम की मोटीवेटर टीम के सदस्यों के अतिरिक्त प्रेम नगर स्कूल के विद्यार्थियों को भी शामिल किया गया।

करनाल. पॉलीथिन का प्रयोग न करने को लेकर नगर निगम की ओर से शहर में निकाली गई जागरूकता रैली।

खुले में न फेंके ई-वेस्ट, प्लास्टिक व मेडिकल वेस्ट

रैली में शामिल मोटी वेटरों ने नागरिकों व दुकानदारों को बताया कि सभी प्रकार के वेस्ट चाहे घर से निकला कूड़ा-कचरा, ई-वेस्ट, प्लास्टिक वेस्ट या मेडिकल वेस्ट हो, उसे खुले में नहीं फैंकना चाहिए, इससे प्रदूषण फैलता है। बेहतर रहेगा कि इन्हें एक जगह इकठ्ïठा कर लें, ताकि नगर निगम के वाहन इनको उठाकर इनका उचित निस्तारण के लिए ले जा सकें। घरों से निकलने वाले गीले व सूखे कूड़े-कचरे को अलग-अलग करके ही दें।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 का हो चुका आगाज

उपनिगमायुक्त धीरज कुमार ने भी शहर के नागरिकों से अपील की है कि अब स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 का आगाज हो चुका है। करनाल के प्रबुद्घ नागरिक, शिक्षण संस्थाओं में पढ़ने वाले विद्यार्थी, दुकानदार और हाऊस होल्ड सब मिलकर शहर को स्वच्छ व साफ-सुंदर बनाए रखें, ताकि पिछले सर्वेक्षणों में शहर को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानजनक स्थान हासिल करने के साथ-साथ अब देश के टॉप-10 शहरों में करनाल का नाम शुमार हो।

X
Karnal News - haryana news do not use corporal appeal polyethylene carrybags disposable plate or glass
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543