जिले के चार ब्लॉक में 18 फरवरी को किया जाएगा सक्षम मेगा टेस्ट

Karnal News - सर्दियों की छुट्टियों के बाद राजकीय स्कूलों की कक्षाएं 16 जनवरी से शुरु होने जा रही है। उधर शिक्षा विभाग ने सक्षम...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:31 AM IST
Karnal News - haryana news four block of district will be enabled on february 18 mega test
सर्दियों की छुट्टियों के बाद राजकीय स्कूलों की कक्षाएं 16 जनवरी से शुरु होने जा रही है। उधर शिक्षा विभाग ने सक्षम हरियाणा योजना को लेकर 18 फरवरी से जिले के चार ब्लॉक निसिंग, इंद्री ,असंध, घरोड़ा में सक्षम मेगा टेस्ट लेने जा रहा है। सक्षम न होने वाले 4 ब्लॉक में कक्षाएं शुरू होते ही सक्षम की तैयार शुरू हो जाएगी। क्योंकि जिला शिक्षा विभाग के पास जिले के बचे 4 ब्लॉक को सक्षम करने के लिए करीब एक माह का समय ही बच पायगा।

इसी समय में बच्चों के मॉक टेस्ट लेकर सक्षम करने की तैयारी की जाएगी। स्कूल शुरू होने से पहले ही विभाग ने मीटिंग कर तैयारियां शुरू कर दी है। शिक्षा विभाग सक्षम मेगा टैस्ट लेकर सभी ब्लॉकों को सक्षम करने का अच्छा मौका दिया है। सक्षम हरियाणा में कक्षा तीसरी, पांचवीं व सातवीं हिंदी गणित व हिंदी में 80 प्रतिशत विद्यार्थियों का लर्निंग लेवल को बढ़ाना है।

16 जनवरी को सेक्टर-16 के पॉलिटक्निक में नए प्राइमरी स्कूल की होगी शुरुआत

16 जनवरी को सेक्टर-16 के पोलिटक्निक की बिल्डिंग में नए प्राइमरी स्कूल की शुरुआत जिला मौलिक शिक्षा की जाएगी। सेक्टर-16 आस-पास के सभी विद्यार्थियों को नए प्राइमरी स्कूल की शुरुआत होने से शिक्षा का लाभ मिलेगा। शिवकॉलोनी के प्राइमरी स्कूल को मिडिल स्कूल में अपग्रेड कर दिया गया है।

परीक्षा 12:30 से 3:30 बजे तक एक ही सत्र में होगी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं व 12वीं बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा का शेडयूल जारी कर दिया गया है। 12वीं की परीक्षा 7 मार्च से 3 अप्रैल तक होगी जबकि 10वीं की परीक्षा 8 मार्च से शुरू होगी जो 30 मार्च तक चलेगी। परीक्षा एक ही सत्र में होगी जिसका समय दोपहर 12:30 से 3:30 बजे तक रहेगा।


15 से प्राइमरी टीचर करा सकेंगे अंतर जिला ट्रांसफर

15 जनवरी से प्राइमरी टीचर ऑनलाइन अंतर जिला ट्रांसफर कर सकेंगे, इसके लिए शिक्षा विभाग जल्द ही पोर्टल ओपन करने जा रहा है। जेबीटी एवं सीएंडवी के ट्रांसफर 15 मार्च तक मेरिट के हिसाब से होंगे। प्राइमरी टीचरों को चुनाव से पहले ही अपने अंतर जिला के स्कूलों में पढ़ाने का मौका मिलेगा।

X
Karnal News - haryana news four block of district will be enabled on february 18 mega test
COMMENT