दूसरे राउंड की परीक्षा में करनाल और नीलोखेड़ी ब्लॉक नहीं हुए सक्षम प्लस

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:05 AM IST

Karnal News - राजकीय स्कूलों में बच्चों के शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से सक्षम हरियाणा योजना चल रही है।...

Karnal News - haryana news karnal and neelokheri not blockable competent plus in second round exam
राजकीय स्कूलों में बच्चों के शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से सक्षम हरियाणा योजना चल रही है। योजना के तहत जिले के सभी ब्लॉक पहले सक्षम हो चुके हैं, लेकिन अब ब्लॉकों को सक्षम प्लस किया जाना था।

इसके लिए दूसरे राउंड में करनाल व नीलोखेड़ी ब्लॉक को सक्षम प्लस के लिए चयनित किया गया था। सक्षम प्लस में प्रदेश के 26 ब्लॉक शामिल थे, जिसमें केवल चार ही ब्लॉक सक्षम ब्लॉक हो पाए। करनाल व नीलोखेड़ी ब्लॉक सक्षम प्लस नहीं हो पाया है। नीलोखेड़ी ब्लॉक 12वें स्थान पर आया है। जबकि करनाल ब्लॉक ने सक्षम प्लस में 13 स्थान प्राप्त किया है। दोनों ब्लॉक सक्षम प्लस न होने का कारण विद्यार्थियों द्वारा 80 प्रतिशत से अधिक लर्निंग लेवल न होना है। सक्षम प्लस में कक्षा चौथी, छठी व आठवीं के विद्यार्थियों की अंग्रेजी विषय की परीक्षा ली गई थी।

इन विद्यार्थियों की परीक्षा पिछले साल की कक्षाओं में से ली गई थी। कक्षा छठी के विद्यार्थी दोनों ब्लॉकों में 60 प्रतिशत अंक अंग्रेजी विषय में प्राप्त नहीं कर पाए हैं, लेकिन दोनों ब्लॉक सक्षम प्लस होने से रह गए है।

अब अगस्त में होगी सक्षम और सक्षम प्लस की परीक्षा

अगस्त में कक्षा तीसरी से आठवी तक के विद्यार्थियों की सक्षम व सक्षम प्लस को लेकर परीक्षा होगी। गर्मीयों की छुटिटयां खत्म होते ही बच्चों को सक्षम परीक्षा के लिए तैयारियां शुरु हो जाएगी। अगस्त में होने वाली परीक्षा में विद्यार्थी को कई विषयों की परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में हिेंदी, गणित, ईवीएस, सांइस, सोशल सांइस और इंग्लिश विषय शामिल है। विद्यार्थियों का लर्निंग लेवल बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग पूरी तैयारी में है इसके लिए विद्यार्थियों को कई विषयों की परीक्षार्थियों से गुजरना पड़ेगा।

अगली बार अच्छा प्रदर्शन हाेगा


X
Karnal News - haryana news karnal and neelokheri not blockable competent plus in second round exam
COMMENT