डेंगू से बचाव के लिए कूलर, टंकियाें के पानी काे साफ रखें : डाॅ. जौहरी

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:20 AM IST

Karnal News - शहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को राष्ट्रीय डेंगू उन्मूलन दिवस मनाया गया। इसकी अध्यक्षता एसएमओ...

Nising News - haryana news keep the coolers tanks water clean to prevent dengue dr jeweler
शहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को राष्ट्रीय डेंगू उन्मूलन दिवस मनाया गया। इसकी अध्यक्षता एसएमओ डाॅ. राजेश जौहरी अाैर डाॅ. मनिंद्र कौर ने की।

एसएमओ डाॅ. राजेश जौहरी ने कहा कि हर रविवार को सभी क्षेत्रवासी अपने कूलर, टंकियों को साफ करके डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचाव करें। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पताल में इसका टेस्ट फ्री किया जाता है। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से अपील की है कि यह टेस्ट सरकारी अस्पताल में करवाकर इस बीमारी का इलाज करवाएं। उन्होंने बताया कि डेंगू बुखार के लक्ष्ण अचानक तेज बुखार होना, सिर के अगले भाग व आंखों के पिछले भाग व मांसपेशियों एवं जोड़ों में दर्द होना है। खसरा जैसे दाने छाती एवं हाथ के ऊपरी भाग पर निकल आते हैं। इतना ही नहीं, इस रोग के रोगी को भूख भी कम लगती है। चिकनगुनिया के लक्षण में रोगी को तेज बुखार के साथ-साथ मांसपेशियों व जोड़ों में तेज दर्द होने लगता है। जिससे भूख कम लगती है व मरीज का कमजोरी के साथ जी भी घबराना शुरू हो जाता है। मलेरिया होने पर मरीज को कंपकपी के साथ बुखार आता है। इसमें मरीज को उल्टी होना या उल्टी जैसा लगना, शरीर में एेंठन एवं दर्द, सिरदर्द व पसीने के साथ मरीज को चक्कर आना इस बीमारी का मुख्य कारण है।

X
Nising News - haryana news keep the coolers tanks water clean to prevent dengue dr jeweler
COMMENT