16 जुलाई को रात 1:31 से सुबह 4:29 तक चंद्र ग्रहण

Karnal News - करनाल | चांद एवं सूर्य को अन्वेषण करने वालों के लिए जुलाई माह शानदार है। साल का अंतिम चन्द्र ग्रहण 16 जुलाई को लगेगा।...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:10 AM IST
Karnal News - haryana news lunar eclipse from 131 am to 429 on 16th july
करनाल | चांद एवं सूर्य को अन्वेषण करने वालों के लिए जुलाई माह शानदार है। साल का अंतिम चन्द्र ग्रहण 16 जुलाई को लगेगा। यह ग्रहण भारत में दिखाई देगा। भारतीय समयानुसार रात 1:31 से सुबह 4:29 तक रहेगा चन्द्र ग्रहण का प्रभाव रहेगा। ये आंशिक चन्द्रग्रहण है। इस दिन लोगों को ब्लड मून से दीदार होगा। चांद अन्य दिनों की अपेक्षा 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी अधिक चमकीला दिखेगा। इसे एक बड़ा संयोग माना जा रहा है। आसमान में अद्भुत नजारा होगा। चन्द्रमा का अन्वेषण करने वालों के लिए यह एक शानदार अवसर होगा। इसी माह में 2 जुलाई को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत मे नहीं दिखाई देगा।

16 जुलाई को लगने वाली साल का अंतिम चन्द्र ग्रहण भारत में दिखाई देगा। खासकर चांद का अन्वेषण करने वाले को इस दिन का बेसब्री से इंतजार है। इससे पहले इसी साल 21 जनवरी को पूर्ण चंद्रग्रहण लगा था। यह मध्य प्रशांत महासागर, न्यूयार्क, लंदन, शिकागो, एथेंस, पेरिस, मास्को, ब्रसेल्स, वाशिंगटन डीसी में दिखाई दिया था। जबकि भारत में यह ग्रहण नहीं दिखाई दिया था। 16 जुलाई चन्द्रमा का अन्वेषण करने वालों के लिए ये एक शानदार अवसर होगा।

X
Karnal News - haryana news lunar eclipse from 131 am to 429 on 16th july
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना