स्कूलों से लेकर कॉलेज तक ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया फेल

Karnal News - स्कूल से लेकर कॉलेजों में विद्यार्थियों को ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया का प्रयोग किया जा रहा है। जिसका भुगतान...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:05 AM IST
Karnal News - haryana news online admission process fails from schools to college
स्कूल से लेकर कॉलेजों में विद्यार्थियों को ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया का प्रयोग किया जा रहा है। जिसका भुगतान विद्यार्थियों को हर साल भरना पड़ रहा है। नियम 134ए में पहली बार ऑनलाइन प्रक्रिया की शुरुआत की गई। उसके बाद भी ऑनलाइन पोर्टल में गड़बड़ होने के कारण डेढ़ माह अधिक दाखिले की प्रक्रिया चली, लेकिन विद्यार्थी फिर भी निजी स्कूलों में दाखिला प्राप्त नहीं कर पाए। जबकि 2014-15 से राजकीय कॉलेज व एडिड कॉलेज में 2017-18 से ऑनलाइन दाखिले दिए जा रहे। इतने सालों के बावजूद उच्चतर शिक्षा विभाग अपने पोर्टल से समय अनुसार विद्यार्थियों को ऑनलाइन दाखिले की सुविधा नहीं दे पाया है। ऑनलाइन पोर्टल में गड़बड़ होने के कारण दाखिले के समय बीच में ही ऑफलाइन कॉलेज के प्रिंसिपलों को अपनी जिम्मेदारी के अनुसार दाखिला के आदेश दिए जाते हैं। इस बार भी कॉलेज की दूसरी मेरिट लिस्ट उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा पोर्टल में गड़बड़ी होने के कारण नहीं जारी की गई।

कॉलेजों में आवेदन के नाम पर देने पड़े 750 रुपए : कॉलेजों में इस बार दस कॉलेजों की जगह पांच कॉलेजों को चुनने का मौका दिया गया, लेकिन एक विद्यार्थी ने प्रति कॉलेज में आवेदन के लिए 150 रुपए ऑनलाइन फीस जमा कराई, लेकिन एक ही कॉलेजों में विद्यार्थियों को दाखिला दिया गया। जब विद्यार्थियों ने पहली मेरिट में नाम आने पर भी दाखिला नहीं लिया तो विभाग को दूसरी व पहली मेरिट के विद्यार्थियों के लिए वेटिंग लिस्ट के नाम पर मेरिट जारी की गई। वहीं, राजकीय कॉलेजों में यूजी की सीट भरने वाली हैं, लेकिन एडिड कॉलेजों में सेल्फ फाइनेंस द्वारा ली गई कई यूजी की सीटें खाली पड़ी हैं।

कॉलेज में एडमिशन को लेकर अपनी बारी का इंतजार करतीं छात्राएं।

16 से जारी की जाएगी दूसरी वेटिंग लिस्ट

कॉलेजों में यदि 15 जुलाई तक सीटें नहीं भरती है तो कॉलेज खाली सीटों के अनुसार 16 जुलाई से दूसरी वेटिंग लिस्ट जारी करेगा। विद्यार्थी 16 जुलाई से प्रिंसिपल के आदेश के अनुसार सब्जेक्ट, कक्षा व कोर्स बदल सकेगा। इस बार विद्यार्थियों को उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से सब्जेक्ट दिए गए हैं। विद्यार्थियों को इस बार सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है।

X
Karnal News - haryana news online admission process fails from schools to college
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना