11वीं में दाखिला के लिए आज से ओपन होगा पोर्टल

Karnal News - करनाल. बीईओ कार्यालय में अपनी समस्य बताते हुए अभिभावक। भास्कर न्यूज | करनाल नियम 134ए के तहत 23 मई तक...

Bhaskar News Network

May 22, 2019, 08:10 AM IST
Karnal News - haryana news portal will be open from today for admission in 11th
करनाल. बीईओ कार्यालय में अपनी समस्य बताते हुए अभिभावक।

भास्कर न्यूज | करनाल

नियम 134ए के तहत 23 मई तक विद्यार्थियों को पहले ड्रॉ में दूसरी मेरिट लिस्ट में आए विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाएगा। 11वीं कक्षा में दाखिला लेने के लिए विद्यार्थी बीईओ कार्यालय में अपनी कक्षा 10वीं की मेरिट लिस्ट जल्द जमा करा दें, क्योंकि 11वीं कक्षा के लिए 22 से 25 मई तक ऑनलाइन पोर्टल खोला जाएगा।

विद्यार्थी स्कूल की च्वाइस दोबारा ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अपने स्ट्रीम के अनुसार स्कूल चुने। अभिभावक ऑनलाइन पोर्टल पर लाॅग इन कर 15 स्कूल का चयन जरूर करे। जिससे विद्यार्थी को नियम 134ए के तहत आसानी से स्कूल अलॉट हो सके। विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन 28 मई को जारी की जाएगी, जो सभी बीईओ कार्यालय में चस्पा दी जाएगी। अभिभावक स्कूल को अपनी समझ से चुने, जिनमें बच्चे भेजने को तैयार हो। स्कूल चुनने से पहले उसकी पूरी जानकारी जैस कि बोर्ड, बच्चों के वाहन का माध्यम, दूरी आदि अपने स्तर पर वेरिफाई कर लें। दूसरे राउंड में भाग लेने के लिए 26 व 27 मई को अपने चुने हुए स्कूलों की वरियता अपडेट करना अनिवार्य है। ऐसा न करने पर बच्चा दूसरे राउंड कि प्रकिया से बाहर हो सकता है। स्कूलों की अपडेटेड सीटों का ब्योरा व रजिस्ट्रेशन नंबर से लॉगइन करने के बाद, स्कूल चुनते समय देख पाएंगे। ये जानकारी बीईओ कार्यालय में उपलब्ध होगी।

स्कूल चुनने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

स्कूल चुनने के लिए अभिभावक को अपने 10 डिजिट रजिस्ट्रेशन नंबर से लॉगइन करना होगा। इसके बाद रजिस्टर्ड माेबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, इसकी मदद से अभिभावक अपने बच्चे का लॉगइन कर अपने स्कूल दोबारा चुन सकते हैं। दूसरे राउंड का परिणाम 28 मई को घोषित किया जाएगा।

28 को घोषित होगा 11वीं का परीक्षा परिणाम

नियम 134ए के तहत पहला ड्रॉ में 23 मई तक दाखिला दिया जाएगा । जबकि 11वीं कक्षा में दाखिला लेने के लिए 22 से 25 मई तक ऑनलाइन खोला जाएगा। 28 मई को 11वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। -राजपाल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, करनाल।

X
Karnal News - haryana news portal will be open from today for admission in 11th
COMMENT