निगम के पास होगी हर घर की डिटेल

Karnal News - नगर निगम क्षेत्र की प्रत्येक प्रॉपर्टी का अब शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय ने ड्रोन से सर्वे होने के बाद मैनुअली...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 05:16 AM IST
Karnal News - haryana news the corporation will have the details of every house
नगर निगम क्षेत्र की प्रत्येक प्रॉपर्टी का अब शहरी स्थानीय निकाय निदेशालय ने ड्रोन से सर्वे होने के बाद मैनुअली सर्वे शुरू करा दिया है। सर्वेयर घर-घर जाकर प्रत्येक प्राॅपर्टी को आईडेंटिफाई कर उसकी डिटेल का रिकाॅर्ड तैयार करेंगे। प्रत्येक प्रॉपर्टी को यूनिक आईडी नंबर दिया जाएगा, जो 18 से 24 अंक का होगा। प्रदेशभर के 80 शहरों में यह सर्वे किया जाना है। प्रदेश में पहली बार इस तरह का सर्वे हो रहा है। इस सर्वे से जहां प्रॉपर्टी मालिक को प्रॉपर्टी टैक्स को लेकर कोई कंफ्यूजन नहीं रहेगी, वहीं नगर निगम को भी प्रॉपर्टी टैक्स से करोड़ों रुपए की आमदनी प्राप्त करने में सहजता रहेगी। क्योंकि नगर निगम के पास प्रत्येक प्रॉपर्टी की सही डिटेल होने पर कम-ज्यादा बिल होने की शिकायत नहीं बनेगी। घर-घर जाने वाले सर्वेयर प्रॉपर्टी मालिक के साथ प्रॉपर्टी की फोटो लेंगे और कागजातों के आधार पर डिटेल नोट करेंगे। सर्वेयर अपने रिकाॅर्ड में रेजिडेंशियल, कॉमर्शियल, इंस्टीट्यूशनल, गवर्नमेंट सहित सभी तरह की प्रॉपर्टी की अलग-अलग डिटेल तैयार करेंगे। इस डिटेल में प्रॉपर्टी का मालिक कौन है, उसका एरिया कितना है, घर में कितने कमरे हैं, बाथरूम, शौचालय कितने हैं और प्रॉपर्टी किस कैटेगरी की है।

प्रॉपर्टी मालिक का लिया जाएगा आईडी प्रूफ

ड्रोन सर्वे में जो प्राॅपर्टी रिकाॅर्ड हुई हैं, उसी के अनुसार सर्वे होगा। सर्वेयर घर-घर जाकर डिटेल तो तैयार करेंगे ही साथ में उनका आईडी प्रूफ भी लेंगे। आईडी प्रूफ के तौर पर पेन कार्ड, बिजली बिल इत्यादि को लिया जाएगा। साथ में प्रॉपर्टी मालिक का फोटाे भी लिया जाएगा। निगम की ओर से ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि प्रत्येक प्रॉपर्टी मालिक ऑनलाइन यह चेक कर सकेगा कि उसके मकान, दुकान व शोरूम का कितना प्रॉपर्टी टैक्स बना है। इस सर्वे के बाद कोई भी प्रॉपर्टी टैक्स से नहीं बच पाएगा, क्योंकि ड्रोन से जो सर्वे किया गया है, उसमें प्रत्येक प्रॉपर्टी को स्पष्टता से देखा जा सकता है। इसलिए कोई भी प्रॉपर्टी अपने स्वरूप को भी छिपा नहीं पाएगा। कोई भी कॉमर्शियल प्रॉपर्टी को रेजिडेंशियल बताकर टैक्स चोरी नहीं कर पाएगा।

स्ट्रीट कोड भी लगेंगे

इस खास तरह के सर्वे में प्रत्येक प्रॉपर्टी की तो यूनिक आईडी बनेगी ही, साथ में डिस्ट्रिक्ट कोड, कॉलोनी कोड, हाउस कोड व स्ट्रीट कोड भी लगेंगे अर्थात प्रत्येक प्रॉपर्टी की पहचान में दिक्कत नहीं आएगी।

मैनुअल सर्वे शुरू

ड्रोन सर्वे के बाद मैनुअल सर्वे शुरू हो गया है। नगर निगम क्षेत्र में आने वाले प्रत्येक प्रॉपर्टी की डिटेल तैयार की जाएगी। प्रत्येक प्रॉपर्टी को यूनिक आईडी नंबर मिलेगा। धीरज कुमार, डीएमसी, नगर निगम

X
Karnal News - haryana news the corporation will have the details of every house
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना