9वीं के विद्यार्थियों को सक्षम बनाने के लिए अध्यापकों को दी जाएगी गुड़गांव में ट्रेनिंग

Karnal News - अगस्त के आखिरी सप्ताह में तीसरी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की सक्षम व सक्षम प्लस की परीक्षाएं आरंभ होने जा...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:05 AM IST
Karnal News - haryana news training will be given to teachers to enable 9th students in gurgaon
अगस्त के आखिरी सप्ताह में तीसरी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की सक्षम व सक्षम प्लस की परीक्षाएं आरंभ होने जा रही हैं। इसके लिए स्कूलों में तैयारियां शुरू हो गई है। इस बार सक्षम परीक्षा में कई विषय जोड़े गए हैं। परीक्षा में हिंदी, गणित, ईवीएस, साइंस, सोशल साइंस और इंग्लिश विषय शामिल हैं।

विद्यार्थियों का लर्निंग लेवल बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग अब नौंवी कक्षा को भी सक्षम बनाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए गुड़गांव में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद हरियाणा द्वारा 15 से 17 जुलाई तीन दिन जिला करनाल, मेवात व अंबाला के अध्यापकों को मास्टर ट्रेनर से ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके साथ ही अध्यापकों को ब्रिज कोर्स भी कराया जाएगा।

अभी तक कोई भी ब्लॉक नहीं हो पाया सक्षम प्लस : जिले के सभी ब्लॉक पिछले सत्र में सक्षम हो चुके हैं। सक्षम प्लस के दूसरे राउंड की परीक्षा में नीलोखेड़ी व करनाल ब्लॉक सक्षम प्लस होने से रह गए थे। राजकीय स्कूलों में सक्षम योजना से बच्चों का लर्निंग लेवल का स्तर का पता चल पा रहा है कि विद्यार्थी के कौन से विषय में कितना लर्निंग लेवल बढ़ा है। दूसरे राउंड की सक्षम प्लस परीक्षा में नीलोखेड़ी व करनाल में कक्षा छठी के 60 प्रतिशत अंक अंग्रेजी विषय में नहीं थे। इसके लिए अभी विद्यार्थियों को तैयारी करनी होगी। तभी ब्लॉक सक्षम प्लस हो पाएंगे।

छुट्‌टी वाले दिन भी लगाई जाएंगी कक्षाएं

विद्यार्थियों को सक्षम बनाने के लिए छुट्टियों वाले दिन भी कक्षाएं लगाई जाएंगी। जिससे विद्यार्थियों का लर्निंग लेवल 80 प्रतिशत से अधिक बढ़ाया जा सके। इसके लिए शिक्षा विभाग की टीम में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बीईओ, एबीआरसी मॉनीटरिंग कर स्कूल के अध्यापकों द्वारा पढ़ाए जाने का निरीक्षण करेंगे। अध्यापक सक्षम बनाने के लिए विद्यार्थियों की विषयों अनुसार तैयारियां कराएंगे।

3 दिन होगी ट्रेनिंग


X
Karnal News - haryana news training will be given to teachers to enable 9th students in gurgaon
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना