असंध ब्लॉक में दो हजार किसान मक्का बिजाई के लिए आगे आए

Karnal News - जल ही जीवन है योजना को प्रदेश सरकार ने धान क्षेत्र से संबंधी सात जिलों में लागू कर दिया है। पहले यह योजना जिलों के...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:05 AM IST
Karnal News - haryana news two thousand farmers in assam block came forward for maize seedling
जल ही जीवन है योजना को प्रदेश सरकार ने धान क्षेत्र से संबंधी सात जिलों में लागू कर दिया है। पहले यह योजना जिलों के एक-एक ब्लॉक में लागू थी। अब अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, करनाल और सोनीपत में लागू की गई है। इन जिलों के किसानों को मक्का लगाने पर प्रति एकड़ 5286 रुपए मिलेंगे। मक्का के एक-एक दाने की खरीद भी सरकार करेगी।

कृषि विभाग करनाल के उपनिदेशक डॉ. आदित्य डबास ने बताया कि जल ही जीवन है योजना का उद्देश्य भू-जल को बचाना है। लगातार धान की रोपाई करने से पानी का स्तर नीचे चला गया है। इसलिए प्रदेश सरकार द्वारा मक्का की खेती करने वाले किसानों को प्रति एकड़ 2500 रुपए का बीज, दो हजार रुपए प्रोत्साहन राशि, 786 रुपए का बीमा करवाया जाएगा। सरकार मक्का की खरीद भी करेगी। उन्होंने बताया कि करनाल जिले को 12000 हेक्टेयर का लक्ष्य इस योजना के तहत मिला है जिसके अंतर्गत 3000 हेक्टेयर असंध ब्लॉक में तथा जिले के शेष ब्लॉकों को 1800-1800 हेक्टेयर का लक्ष्य दिया गया है। असंध ब्लॉक में अब तक करीब 2000 किसान मक्का की बिजाई के लिए आगे आए हैं। उन्होंने बताया कि मक्का लगाने वाले किसान अपने जिले के कृषि विभाग के कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। जो किसान आवेदन करेगा उसी को इस योजना का लाभ मिलेगा।

X
Karnal News - haryana news two thousand farmers in assam block came forward for maize seedling
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना