ज्यादा महिला मतदाता वाले बूथों की कमान संभालेंगी महिला कर्मचारी

Karnal News - लोस चुनाव में इस बार महिलाएं पोलिंग बूथों की कमान संभालेंगी। जिस भी बूथ पर महिलाओं के ज्यादा वोट होंगे इन बूथों पर...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 05:16 AM IST
Karnal News - haryana news women employees will take over women39s voter booths
लोस चुनाव में इस बार महिलाएं पोलिंग बूथों की कमान संभालेंगी। जिस भी बूथ पर महिलाओं के ज्यादा वोट होंगे इन बूथों पर पीठासीन अधिकारी से लेकर पूरा स्टाफ महिलाओं का होगा। महिलाओं को मतदान बढ़ाने और मतदान को लेकर डर निकालने के लिए बूथ बनाए जाएंगे। महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने, चुनाव में महिलाओं की भागीदारी बढ़े एवं भयमुक्त वातावरण में महिलाएं मतदान करें, इसलिए जिला प्रशासन द्वारा लोकसभा चुनाव में महिला बूथ बनाए जाएंगे। घरौंडा के एसडीएम गौरव ने बताया कि जिस बूथ में ज्यादा महिला वोटर होंगी, वहां पर सारा स्टाफ महिलाओं को लगाया जा रहा है।

करनाल. इस तरह बनाया जाएगा महिलाओं का बूथ।

बैंक संदिग्ध लेन-देन की प्रतिदिन भेजेंगे रिपोर्ट

चुनाव में धनबल व प्रलोभन पर पाबंदी लगाने को निर्वाचन आयोग ने इस बार बैंकों को भी चुनावी प्रक्रिया में शामिल कर लिया है। बैंकों को निर्देश दिए गए हैं कि निर्वाचन की अवधि में वे अपने यहां होने वाले 1 लाख रुपए से ज्यादा के संदेहास्पद लेन-देन की सूचना प्रतिदिन एक रिपोर्ट के रूप में जिला निर्वाचन अधिकारी को भेजेंगे। साथ ही 10 लाख से ज्यादा की राशि निकालने पर उसकी सूचना आयकर विभाग को भी भेजनी होगी।

बैंक बताएंगे- पैसा किसने निकाला

बैंकों को किसी भी संदेहास्पद ट्रांजेक्शन की जानकारी देनी होगी। संदेहास्पद नकद लेन देन की जानकारी में जहां यह ट्रांजेक्शन हुआ उस विधानसभा क्षेत्र का नाम, जिले का नाम, बैंक का नाम, शाखा का नाम, खाताधारक का नाम, खाता नंबर, पेन नंबर, जमा, निकासी व पार्टी का नाम बताना होगा। आरटीजीएस के माध्यम से लेन-देन, अभ्यर्थी व उसके संबंधी के द्वारा नकद लेन-देन, राजनीतिक दलों द्वारा नकद लेन देन व अन्य संदेहास्पद नकद लेन देन के अलग-अलग कालम में जानकारी देनी होगी।

X
Karnal News - haryana news women employees will take over women39s voter booths
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना